35वें मातृश्री पुरस्‍कारों की घोषणा, अजय, सुधीर, राजीव समेत दो दर्जन पत्रकार होंगे सम्‍मानित

E-mail Print PDF

पत्रकारों एवं कलाकरों के लिए संचालित 35वें मातृश्री मीडिया पुरस्कारों की आज यहां घोषणा की गई। अजय देवगन, रणवीर कपूर, कैटरीना कैफ अभिनीत फिल्म राजनीति को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित किया गया है। मातृश्री मीडिया अवार्ड कमेटी के संयोजक मातृ-स्वर के संपादक दिनेश शर्मा ने आज यहां 35वें वर्ष के लिए चयन समिति द्वारा चुने गये पत्रकारों की सूची जारी की।

समाचार एजेंसियों में से पीटीआई के ब्यूरो चीफ निर्भीक एवं सशक्त लेखनी के धनी अजय कौल, भाषा से सुधीर उपाध्याय, यूएनआई से राजीव सलूजा, तथा यूनीवार्ता से आशा मिश्रा उपाध्याय और उर्दू पत्रकारिता के लिए हमारा समाज के चीफ रिपोर्टर आमिर सलीम के नाम पर सहमति बनी है। पंजाब केसरी से शेखर सिंह झा, नवभारत टाइम्स से शंकर सिंह, दैनिक हिन्दुस्तान से हेमलता कौशिक और समाज सेवा क्षेत्र से डॉ. नन्दकिशोर गर्ग को सर्वश्रेष्ठ सेवादार घोषित किया गया है।

श्री शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय सहारा से वरिष्ठ पत्रकार प्रिमान्शु शेखर के अतिरिक्त हिन्दुस्तान टाईम्स अंग्रेजी से फोटो एडिटर टी. नारायणनन, दैनिक जागरण से संजय राय, अमर उजाला से भारत पाण्डेय, नई दुनिया से कुमार गजेन्द्र चौहान, जनसत्ता से संजीव कुमार को इस योग्य समझा गया है।  नव भारत मध्य प्रदेश से ब्यूरो चीफ प्रवेश कुमार मिश्रा,  डीएलए 'सांध्य' से कार्यकारी संपादक वीरेन्द्र सेंगर और नई दिल्ली से प्रकाशित सांध्य टाइम्स के वीरेन्द्र कुमार को भी मातृश्री पुरस्कार के योग्य माना गया है।

इसी क्रम में इलैक्ट्रोनिक मीडिया में सेवारत डीडी न्यूज के गिरीश निशाना, आज तक के अनुराग ढांडा तथा आईबीएन-7 से मोसमी सिंह और आकाशवाणी से राजेन्द्र उपाध्याय के अतिरिक्त सहारा समय से संजय वर्मा के नाम पर अवार्ड कमेटी ने मुहर लगाई है।  यूएनआई के वरिष्ठ छायाकार वी.के. चौहान तथा राजस्थान पत्रिका के गणेश भट्ट को भी सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि आगामी 24 अप्रैल रविवार को रसियन कल्चर सेंटर, सिनेमा सभागार में आयोजित एक समारोह में भारत माता की शील्ड तथा प्रशस्ति पत्र भेंट करके इन सभी विभूतियों को अलंकृत किया जायेगा। भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे।  पंजाब केसरी दिल्ली के संपादक अश्वनी कुमार चोपड़ा तथा वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की सूत्रधार श्रीमती किरण चोपड़ा समारोह की शोभा बढ़ायेंगे। इस अवार्ड से पिछले 34 वर्षों से निरंतर उन पत्रकारों को अलंकृत किया जा रहा है जो भारत माता की सेवा में संलग्न हैं। भारत माता की शील्ड देने का उद्देश्य केवल यह है कि भलेही कितने संकट आयें भारत माता को मत भूलना।

समारोह में अवार्ड कमेटी के अध्यक्ष श्री सुखबीर शरण अग्रवाल और आयोजन समिति के चैयरमेन श्री योगेश छाबड़ा तथा चयन समिति के अध्यक्ष श्री हरीश चोपड़ा व प्रबंध सचिव श्री रमेश बजाज, हरबंस डंकल तथा श्रीकान्त मिश्रा पत्रकारों को भारतीय पत्रकारिता की मूल प्रतीक लेखनी भेंट करके उन्हें पुरस्कृत करेंगे। प्रेस विज्ञप्ति


AddThis