आईआरडीएस प्रदान करेगा आलोक तोमर की स्‍मृति में पुरस्‍कार

E-mail Print PDF

: प्रतिवर्ष प्रिंट और न्‍यू मीडिया के पत्रकारों को मिलेगा यह सम्‍मान : इंस्टीट्यूट फार रिसर्च एंड डॉक्युमेंटेशन इन सोशल साइंसेज (आईआरडीएस) की तरफ से हर वर्ष छह क्षेत्रों में युवा हस्ताक्षरों को आईआरडीएस अवार्ड प्रदान जा रहे हैं. ये क्षेत्र हैं- पत्रकारिता, मानव अधिकार, विधि एवं न्याय, चिकित्सा तथा स्वास्थ्य, प्रबंधन तथा शासकीय सेवा. इनमे से पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार हैं- सुरेन्द्र प्रताप सिंह पुरस्कार. ये सभी पुरस्कार ऐसे व्यक्तियों के नाम से हैं जिनकी मृत्यु अल्प अवस्था में ही तब हो गयी थी जब वे अपने कार्यों के चोटी पर थे और उनसे अभी बहुत कुछ अपेक्षित था.

ये पुरस्कार इसी आशा तथा विश्वास  के साथ प्रदान किये जाते हैं कि पुरस्कृत लोग इन महान व्यक्तियों की बीच में ही टूट गयी संभवनाओं को पूरा करेंगे. जैसा हम सभी जानते हैं सुरेन्द्र प्रताप सिंह एक प्रमुख संपादक तथा ब्रॉडकास्टर थे जिन्होंने न सिर्फ आजतक न्यूज चैनल की स्थापना की वरन जो बहुधा सच्चे आधुनिक भारतीय खोजी पत्रकारिता के जनक माने जाते हैं. उन्हें अपने विचारों से आप्लावित कई सारे पत्रकारों को खोजने का श्रेय भी जाता है.

हाल में ही एक अन्य विलक्षण पत्रकार का इसी प्रकार से असामयिक निधन मात्र पचास साल की उम्र में तब हो गया जब वे अपने कार्यों में अत्यंत सक्रिय थे और अपनी लेखनी से तमाम नये मानदंड स्थापित कर रहे थे. आलोक तोमर नामक यह पत्रकार हमारे समय के सबसे बड़े हस्ताक्षर के रूप में सामने आये हैं जिन्होंने पहले प्रेस मीडिया में और बाद में न्यू मीडिया में उतनी ही दक्षता और विलक्षणता के साथ कार्य किया.

इस असामयिक मृत्यु से हम सभी लोग भी समान रूप से मर्माहत हैं. हम आईआरडीएस की तरफ से यह नितांत आवश्यक समझते हैं कि आलोक तोमर की श्रद्धा और उनके सम्मान में आईआरडीएस अवार्ड्स प्रदान करें. इस दृष्टि से आईआरडीएस ने यह निर्णय किया है कि अगले वर्ष से हम सुरेन्द्र प्रताप सिंह अवार्ड के अलावा आलोक तोमर अवार्ड भी प्रदान किया करेंगे. जहां सुरेन्द्र प्रताप सिंह अवार्ड इलेक्ट्रोनिक मीडिया के लिए दिया जाएगा वहीँ आलोक तोमर अवार्ड प्रिंट तथा न्यू मीडिया के क्षेत्र में प्रदान किया जाएगा.

डा. नूतन ठाकुर

सचिव

आईआरडीएस, लखनऊ


AddThis