पत्रकार राम प्रसाद बहुगुणा के नाम पर पुरस्‍कार देगी उत्‍तराखंड सरकार

E-mail Print PDF

उत्‍तराखंड सरकार हर वर्ष एक पत्रकार को उसके उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए पुरस्‍कृत करेगी. पुरस्‍कार के लिए योग्‍य पत्रकार का चयन मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में गठित एक कमेटी करेगी. इस संबंध मे सूचना विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है. सीएम की घोषणा के अनुपालन में पत्रकारों को पुरस्‍कृत करने की योजना बनाई गई है. यह पुरस्‍कार दिवंगत पत्रकार राम प्रसाद बहुगुणा की स्‍मृति में प्रदान किया जाएगा.

राज्‍य के सचिव उमाकांत पंवार द्वारा जारी शासनादेश में बताया गया है कि राम प्रसाद बहुगुणा की स्‍मृति को चिर स्‍थायी बनाए रखने के लिए इस राज्‍य स्‍तरीय पुरस्‍कार का गठन किया जा रहा है. इस पुरस्‍कार के चयनित पत्रकार को स्‍मृति चिन्‍ह एवं 51 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी. पुरस्‍कार प्रतिवर्ष 30 मई को पत्रकारिता दिवस पर प्रदान किया जाएगा. पुरस्‍कार पाने की पहली शर्त है कि पत्रकार की आयु न्‍यूनतम 55 वर्ष होनी चाहिए. पूर्णकालिक पत्रकार के रूप में उसे काम करते हुए कम से कम 25 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. साथ ही वो पत्रकार उत्‍तराखंड में कम से कम 15 वर्षों तक नियमित रूप से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत हो. चयन प्रक्रिया के अनुसार पत्रकार का व्‍यवसाय पूर्णत: पत्रकारिता होना चाहिए साथ ही उसके सामाजिक, सांसकृति, ऐतिहासिक, विकास एवं रचनात्‍मक विषयों पर नियमित लेख प्रकाशित हुए होने चाहिए.

चयन प्रक्रिया की शर्त पूरा करने वाले पत्रकारों का नामांकन अखबारों के माध्‍यम से किया जाएगा. योग्‍य पत्रकार के चयन के लिए मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें प्रमुख सचिव, सचिव, सूचना महानिदेशक, प्रिंट एवं इलेक्‍ट्रानिक मीडिया के एक-एक पत्रकार तथा एक वरिष्‍ठ साहित्‍याकार रहेंगे.


AddThis