ओमकार चौधरी सहित कई लोग सम्मानित

E-mail Print PDF

चडीगढ़ प्रेस क्लब में विचार गोष्ठी और सम्‍मान समारोह आयोजित हुआ। इसमें विश्व परिदृश्य में हिंदी- विषय पर विचार गोष्ठी हुई। हिंदी में सराहनीय कार्य के लिए पांच विद्वानों को सम्‍मानित किया गया। सम्‍मानित होने वालों में चंडीगढ़ दूरदर्शन के निदेशक डा. कृष्ण कुमार रत्तू, साहित्यकार और शिक्षाविद सुरेश सेठ, हरिभूमि के संपादक ओमकार चौधरी, शिक्षाविद और पूर्व प्रधानाचार्य श्यामसुंदर और डीएवी स्कूल पटियाला के प्रधानाचार्य एसआर प्रभाकर शामिल हैं। इन सभी लोगों को पशस्ति पत्र, श्रीफल एवं शाल ओढ़ाकर सम्‍मानित किया गया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में -विश्व परिदृश्य में हिंदी विषय पर गोष्ठी हुई जिसमें डेमोक्रेटिक वर्ल्‍ड पत्रिका के संपादक डा.चंद्र त्रिखा ने प्रमुख वक्ता के तौर पर परचा पढ़ा। उनके मुताबिक वैश्वीकरण के इस दौर में हिंदी ने अपना स्थान बनाया है और इसके और फलने-फूलने की अपार संभावना है। हिंदी को जन-जन की भाषा बनाने के लिए समयबद्ध योजनाएं बनाने और उन्हें साकार करने की जरूरत है। कहा कि विश्व के सौ से ज्यादा देशों में हिंदी पढ़ाई जाती है, इसका अर्थ है कि विश्व परिदृश्य में हिंदी का अच्छा खासा असर है। कार्यक्रम की अध्यक्षता मशहूर नाटयधर्मी आत्मजीतसिंह ने की, मुख्‍य अतिथि पंजाब की समाज कल्याण मंत्री लक्ष्मीकांता चावला और इंफोटेक के चेयरमैन हरजीत ग्रेवाल थे।

कार्यक्रम का आयोजन पंजाब प्रादेशिक हिंदी साहित्य संगम ने किया था। संगम के संरक्षक महंत आत्माराम, प्रधान मोहन मैत्रेय, मंत्री संतोष कुमार, सदस्य अजय शर्मा और संजीव कुमार ने सफल आयोजन के लिए सभी का आभार जताया। इस दौरान काफी संख्‍या में पत्रकार एवं बुद्धिजीवी उपस्थित रहे।

चंडीगढ़ से जयश्री राठौड़ की रिपोर्ट.


AddThis