साहित्य मण्डल ने दिलीप यादव को सम्मानित किया

E-mail Print PDF

मथुरा। साहित्य मण्डल नाथद्वारा ने तीन दिवसीय हिन्दी दिवस समारोह आयोजित कर हिन्दी के क्षेत्र में योगदान देने वाले साहित्यकार, कवि एवं पत्रकारों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में ब्रज से कल्पतरु एक्सप्रेस के उपसंपादक दिलीप कुमार यादव को एग्रीकल्चर एवं कल्चरल रिपोर्टिंग के लिए पत्रकार प्रवर सम्मान से सम्मानित किया।

मण्डल के नाथद्वारा राजस्थान स्थित सभागार में तीन दिन तक हिन्दी लाओ देश बचाओ अभियान को लेकर देश भर से आए विद्वान, समीक्षकों ने हिन्दी की स्थिति को लेकर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किए। उन्होंने देश विदेश में हिन्दी के स्तर को लेकर अपने शोध पत्रों के माध्यम से हिन्दी की स्थिति बताई। मण्डल के प्रधानमंत्री भगवती प्रसाद देवपुरा के आह्वान पर कई लोगों ने अपने हस्ताक्षर अंग्रेजी के बजाय हिन्दी में करने का संकल्प लिया।

इससे पूर्व श्री यादव को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा चौधरी चरण सिंह पुरस्कार, पूसा संस्थान द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है। उन्हें यह सम्मान मिलने पर मथुरा व्यूरो प्रभारी डा. विजय आर्य विद्यार्थी, अमी आधार निडर, वरिष्ठ पत्रकार मोहन स्वरूप भाटिया, श्रीकृष्ण शरद, राकेश चौधरी, राम कुमार रौतेला आदि ने शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।


AddThis