पंकज पचौरी, विनोद अग्निहोत्री, ब्रजमोहन बख्‍शी एवं बलराम को पत्रकारिता पुरस्‍कार

E-mail Print PDF

केंद्रीय हिंदी संस्थान ने एनडीटीवी न्‍यूज चैनल के मैनेजिंग एडिटर पंकज पचौरी और दैनिक नई दुनिया के राजनीतिक संपादक विनोद अग्निहोत्री सहित 14 लोगों को हिंदी के प्रचार और प्रसार के लिए गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की है. जानकारी देते हुए केंद्रीय हिंदी संस्‍थान के उपाध्‍यक्ष अशोक चक्रधर ने बताया कि चुने गए लोगों को राष्‍ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल एक भव्‍य समारोह में पुरस्‍कृत करेंगी.

श्री चक्रधर ने बताया पंकज पचौरी और विनोद अग्निहोत्री को हिंदी पत्रकारिता और रचनात्मक साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए 2008 का पुरस्‍कार दिया जाएगा. 2009 के लिए यह पुरस्कार ब्रजमोहन बख्शी और बलराम को दिया जा रहा है. हिंदी के प्रचार और प्रसार और हिंदी प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम के लिए 2008 का पुरस्कार अभिनेता गिरीश कर्नाड, माधुरी छेड़ा, प्रो.यशपाल और बल्ली सिंह चीमा को दिया जाएगा.

गौरतलब है कि केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा एक स्‍वायतशासी संस्‍था है, जिसकी स्‍थापना केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के शिक्षा विभाग ने 1961 में की थी. इसका संचालन हिंद शिक्षण मंडल द्वारा किया जाता है तथा हिंदी के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वालों को पुरस्‍कृत किया जाता है.


AddThis