सोमदत्त और दिलीप यादव को कृषि पत्रकारिता पुरस्कार

E-mail Print PDF

केंद्रीय मंत्री फारुख अब्दुल्ला के हाथों पुरस्कार ग्रहण करते सोमदत्त (बाएं) और दिलीप यादव (दाएं)

कृषि पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट लेखन और योगदान के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने दैनिक हिंदुस्तान, मथुरा के पत्रकार दिलीप यादव और आईसीएआर की पत्रिका ‘हार्डीकल्चर’ के संपादकीय प्रमुख सोमदत्त को संयुक्त रूप से ‘चौधरी चरण सिंह अवार्ड-2008’ से पिछले दिनों सम्मानित किया। आईसीएआर के दिल्ली स्थित एनएएसई कांप्लेक्स में आयोजित समारोह में केंद्रीय वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री डा. फारुख अब्दुल्ला ने अपने हाथों से यह पुरस्कार प्रदान किया।

इस मौके पर भारत सरकार के कृषि शोध एवं शिक्षा सचिव एके उपाध्याय, आईसीएआर के महानिदेशक डा. मंगला राय और कृषि पत्रकारिता एवं शोध क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं। यह अवार्ड प्रति वर्ष कृषि क्षेत्र में शोध और इसके लिए पत्रकारिता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति को प्रदान किया जाता है। दिलीप यादव और सोमदत्त को पचास-पचास हजार रुपये की पुरस्कार राशि भी प्रदान की गई।

मथुरा में जन्मे दिलीप यादव ने वर्ष 1996 में पत्रकारीय करियर की शुरुआत अमर उजाला अखबार से की। बाद में उन्होंने दैनिक जागरण के साथ काम किया। कुछ समय बाद फिर अमर उजाला लौट गए। मार्च 2006 में मथुरा में ही दैनिक हिंदुस्तान के हिस्से बन गए। दिलीप ने पत्रकारिता के साथ अपने पैतृक व्यवसाय कृषि को भी पूरे समर्पण के साथ अपनाया। यही कारण है कि वे कृषि पत्रकारिता के क्षेत्र में सार्थक पहल करने में सफल हो सके। दिलीप से संपर्क This e-mail address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it या फिर 9359443003 के जरिए कर सकते हैं। 


AddThis