अमन को मिला 'सुरेंद्र प्रताप सिंह पत्रकारिता पुरस्कार'

E-mail Print PDF

पुरस्कार ग्रहण करते अमन कुमार.हिंदुस्तान के युवा पत्रकार अमन कुमार को वर्ष 2009 का 'सुरेंद्र प्रताप सिंह पत्रकारिता पुरस्कार' प्रदान किया गया है। पटना पुस्तक मेला आयोजन समिति की ओर से मिलने वाला यह पुरस्कार पहली बार बिहार की राजधानी पटना से बाहर (मुजफ्फरपुर) गया। अमन को यह पुरस्कार 9 दिसंबर को ख्यातिलब्ध साहित्यकार व पुरस्कार समारोह की मुख्य अतिथि चित्रा मुदगल ने प्रदान किया।

इस मौके पर हिंदुस्तान के सेवानिवृत्त स्थानीय संपादक सुकांत नागार्जुन ने कहा कि बहुत ही कम उम्र में अमन ने जिस लेखन शैली और पैनी निगाह को प्राप्त किया है, वह युवा पत्रकारों के लिए मिसाल है। अमन ने चंपारण में पत्रकारिता के दौरान थारू व उरांव जनजातीय समुदाय के मुद्दों पर बड़ी संजीदगी और गहराई से लेखन किया। बाढ़, अपराध, नेपाल-भारत सीमा विवाद जैसे विषयों पर बहुआयामी रिपोर्ट इन्हें खास पहचान दी है।

अमन ने पत्रकारिता की शुरुआत 2003 में दैनिक जागरण, बेतिया से शुरू की। 2005 में बगहा में जागरण की बागडोर संभाली। वहां से वर्ष 2008 में हिंदुस्तान, मुजफ्फरपुर चले गए। वर्ष 2009 में बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए हिंदुस्तान लिटिल मास्टर का एवार्ड तत्कालीन प्रधान संपादक मृणाल पांडे के हाथों मिला। इसके पूर्व इन्हें बगहा विद्वत परिषद की ओर से पराड़कर श्री का सम्मान भी मिल चुका है। पुरस्कार से उत्साहित अमन ने कहा कि यह मेरी कलम के लिए एक नई जिम्मेदारी है।


AddThis