अमर उजाला के सूरत को मिला स्व. बहुगुणा स्मृति सम्मान

E-mail Print PDF

गोपेश्वर (चमोली) : पिछले दिनों स्वतन्त्रता सेनानी व देव भूमि के संस्थापक संपादक स्व. रामप्रसाद बहुगुणा स्मृति सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इसमें बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के पंचायती राजमन्त्री राजेन्द्र सिह भण्डारी उपस्थित हुए. नन्दप्रयाग में आयोजित सम्मान समारोह में श्री भण्डारी ने कहा कि बहुगुणा जी ने जीवन पर्यन्त पत्रकारिता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया। उन्होंने साबित किया कि लेखनी किसी की अमानत न होकर  सामाजिक बुराइयों पर प्रहार करने वाली तलवार है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पर्यावरणविद पद्मश्री चण्डी प्रसाद भट्ट ने पत्रकारिता के पुरोधा कहे जाने वाले स्व. बहुगुणा की जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बहुगुणा जी ने लेखनी के माध्यम से पहाड़ में सामाजिक बुराइयों का अन्त करने का अभियान चलाया था। दुखद यह है कि वह मिशन आज के दौर में बिजनेस बन चुका है। वह तेवर पत्रकारिता में अब शायद ही देखने को मिले।

1990 में इस धरती से विदा लेने वाले राम प्रसाद बहुगुणा की स्मृति में हर साल पत्रकारिता सम्मान दिया जाता है। इस वर्ष उत्कृष्ट लेखनी के लिए यह पुरस्कार अमर उजाला के उप सम्पादक उत्तरकाशी के वरिष्ठ पत्रकार सुरत सिंह रावत को दिया गया। इस मौके पर श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष बीएस झिंक्वाण, जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष देवेन्द्र रावत, पूर्व विधायक अनुसूया प्रसाद मैखुरी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जेपी वैष्णव, वरिष्ठ पत्रकार हरीश मैखुरी, पुष्कर चौधरी, गुरूवेन्द्र नेगी, क्रान्ति भट्ट, रमेश पहाड़ी, चन्द्र बल्लभ पुरोहित, समीर बहुगुणा सहित मीडिया क्षेत्र से जुड़े कई मीडिया कर्मी मौजूद थे।


AddThis