गणेश रावत व सीताराम बहुगुणा को 'उमेश डोभाल स्मृति पुरस्कार'

E-mail Print PDF

गणेशउत्तराखंड के रामनगर से खबर है कि युवा पत्रकार गणेश रावत व सीताराम बहुगुणा को इस वर्ष उमेश डोभाल स्मृति पुरस्कार दिया जाएगा. गणेश को इलेक्टानिक मीडिया में जनपक्षीय पत्रकारिता के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. इलेक्ट्रानिक मीडिया का कोई पत्रकार पहली बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार अभी तक प्रिंट मीडिया के पत्रकारों को प्रदेश में बेहतर कार्य करने पर ही दिया जाता था. वहीं प्रिंट मीडिया के लिए सीताराम बहुगुणा को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

उमेश डोभाल स्मृति टस्ट की पौड़ी में हुई बैठक के बाद यह तय किया गया. इस बार पुरस्कार देने के लिए अलग तरह की तकनीक अपनाई गई थी. प्रदेश के जनपक्षीय पत्रकारिता से सरोकार रखने वाले तीन दर्जन से ज्यादा पत्रकारों को पत्र भेजकर प्रिंट व इलेक्टानिक मीडिया में बेहतर कार्य करने वाले पत्रकारों के नाम मांगे गए थे. इनमें गणेश रावत के नाम पर अधिकांश लोगों ने अपनी सहमति जताई. गणेश रावत कालेज के दिनों से ही पत्रकारिता से जुड़ गए थे. छात्र जीवन में अनेक सफल जनआंदोलनों का नेतृत्व करने वाले गणेश छात्र संघ रामनगर में अध्यक्ष व सचिव पद पर काबिज रहे. उन्होंने छात्र जीवन में 'प्रयास' नाम की पत्रिका भी निकाली जो छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय हुई.

प्रतिभा के धनी गणेश ने श्रीनगर से पत्रकारिता में गोल्ड मेडल हासिल किया. उन्होंने इस बीच अमर उजाला, उत्तर उजाला समेत कई अखबारों में भी कार्य किया. वर्ष 2003 में सहारा समय के यूपी-उत्तराखंड चैनल के शुरू होने पर वे रामनगर से बतौर रिपोर्टर उससे जुड़ गए. इसके साथ ही वे प्रिंट पत्रकारिता से भी जुड़े रहे. छात्र जीवन से ही ईमानदार छवि वाले गणेश ने यह छाप पत्रकारिता में भी बनाए रखी. उन्होंने 'युगवाणी', 'नैनीताल समाचार', 'नई दुनिया', 'रीजनल रिपोर्टर' में कई जनपक्षीय मुद्दों पर खबरें लिखी. बेबाक लिखने वाले गणेश जनपक्षीय पत्रकारिता की साख पर खरे उतरते हैं. सहारा समय में उनकी स्पेशल खबर 'बोलो बोलो कितने बाघ' काफी लोकप्रिय हुई.

इसके अलावा हिमालयी सरोकारों की पत्रिका 'युगवाणी' में प्रदेश के ताज कारीडोर, बेजुबानों की कब्रगाह बनता उत्तराखंड आदि खबरें प्रकाशित हुईं. गणेश वर्तमान में श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के नगर अध्यक्ष हैं. गणेश को पुरस्कार मिलने पर युगवाणी के सम्पादक संजय कोठियाल, वरिष्ठ पत्रकार जगमोहन रौतेला, सहारा समय के प्रदेश ब्यूरो चीफ अवनीश प्रेमी, हिंदुस्तान के ऊधमसिंह नगर प्रभारी जहांगीर राजू, राष्ट्रीय सहारा के देहरादून के समाचार सम्पादक दिनेश शास्त्री, हिंदुस्तान के चंदन बंगारी, साधना न्यूज के ब्रिजेश तिवारी, वीरेंद्र बिष्ट, स्वतंत्र पत्रकार ओपी पांडे आदि ने उनको बधाई दी है.  


AddThis