महिला हितैषी पत्रकार सम्मानित

E-mail Print PDF

महिला दिवस के दिन मध्य प्रदेश महिला पत्रकार संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज, इंडिया टीवी के विशेष संवाददाता अनुराग उपाध्याय, आजतक के अमित कुमार, पत्रिका के धनंजय प्रताप सिंह, टीओआई की सुचंदना गुप्ता, सहारा समय के प्रकाश तिवारी, एचटी के रंजन श्रीवास्तव, भास्कर के अजय खरे को शिखर सम्मान से नवाजा.

यह सम्मान इन लोगों को महिलाओं के हित में किये गए कार्यों के लिए दिया गया. भोपाल के आंचलिक विज्ञान केंद्र के सभागार में कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला जहां महिला पत्रकार संघ ने महिला दिवस पर उन पुरुषों को शिखर सम्मान से नवाजा जो महिलाओं के हित में काम करते रहे हैं. पत्रकार संघ की अध्यक्ष अनुराधा त्रिवेदी और शैफाली गुप्ता ने कहा कि ऐसे विशिष्ट पुरुषों को सम्मानित किया जा रहा हैं जो महिलाओं के सम्मान और हक के लिए लड़ते हैं. महिला पत्रकार संघ की सदस्यों ने सबसे पहले मुख्यमंत्री को शिखर सम्मान प्रदान किया. उसके बाद महिलाओं और शिवराज सिंह ने महिलाओं कि आवाज बुलंद करने वाले पत्रकारों को सम्मान प्रदान किया.

इस मौके पर वयोवृद्ध पत्रकार वी.के.शर्मा, राधा बल्लभ शारदा, बी.एल. दिवाकर को भी सम्मानित किया गया. मध्य प्रदेश महिला पत्रकार संघ एवं मन्नत परिवार के इस आयोजन का उदघाटन शिवराज सिंह ने किया. उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र से जुडी महिलाओं ने अपने साथी पुरुषों का सम्मान कर एक अनोखी मिसाल कायम की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरुष प्रधान मानसिकता को बदलना बेहद जरूरी है. पूरे समाज को महिलाओं के उत्पीड़न की रोकथाम और उनके सम्मान की रक्षा के साथ ही उनके कल्याण के लिए भी आगे आना होगा.

विशेष अतिथि के रूप में मौजूद मन्नत बाबा ने भी अपने विचारों से सबको रूबरू कराया. उन्होंने कहा की सृजन की क्षमता दुनिया के केवल दो लोगो में हैं, एक तो इश्वर में, दूसरी मां में. अगर आप उनका सम्मान नहीं करेंगे तो वह भी श्रेष्ठ नहीं रहेंगी. वहीं दूसरी और उन्होंने स्त्रियों के संबंध में कहा कि उनका नैतिक होना बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चों में विश्वास का बीज उन्हीं के द्वारा बोया जाता है. उनसे ही उन्हें पिता, भाई, बहन, दादा, दादी आदि रिश्तों की पहचान करवाई जाती है. उन्होंने कहा कि अगर समाज में स्त्रियां ही नैतिकता खो देंगी तो समाज विखंडित हो जायेगा.


AddThis