विश्वनाथ व आनंद की रिपोर्ट बेहतरीन

E-mail Print PDF

विश्वनाथग्रामीण पत्रकारिता को बढ़ावा देने वाले 'ग्राम गदर पुरस्कार' के लिए चयनित : कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसायटी (कट्स) संस्था की ओर से राजस्थान के पत्रकारों को हर साल दिए जाने वाले 'ग्राम गदर पत्रकारिता पुरस्कार' की घोषणा कर दी गई है. ग्रामीण पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए ये पत्रकार हर साल 13 अप्रैल के दिन घोषित किए जाते हैं.

ये पुरस्कार उन श्रेष्ठ पत्रकारों को दिए जाते हैं जिन्होंने पत्रकारिता के माध्यम से जनहित के मामलों को असरदार तरीके से उठाया है. ये पत्रकार चाहे स्वतंत्र रूप से पत्रकारिता करते हों या फिर किसी समाचार पत्र से जुड़े हुए हो सकते हैं. प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 2009 में उल्लेखनीय पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों से तीन विषयों पर प्रविष्टियां आमंत्रित की गईं थीं.

इस वर्ष के तीन चयनित विषय क्रमशः 'गांवों में जल संरक्षण व प्रबंधन', सुशासन एवं जवाबदेहिता' और 'जलवायु परिवर्तन एवं प्रभाव' रखे गए थे. प्राप्त प्रविष्टियों में से श्रेष्ठ चयन के लिए एक निर्णायक मंडल का गठन किया गया जिन्होंने आम सहमति से श्रेष्ठ प्रविष्टियों का चयन किया. निर्णायक मंडल द्वारा वर्ष 2009 के चयनित विषयों के अंतर्गत गांवों में 'जल संरक्षण व प्रबंधन' विषय में राजस्थान पत्रिका, चुरू से नियमित संवाददाता विश्वनाथ सैनी तथा 'सुशासन एवं जवाबदेहिता' विषय में नई दुनिया समाचार पत्र के प्रमुख संवाददाता आनंद चौधरी को पुरस्कार के लिए चुना गया है.

'जलवायु परिवर्तन एवं प्रभाव' विषय में कोई भी स्तरीय प्रविष्टि प्राप्त नहीं होने के कारण किसी को भी पुरस्कार हेतु चयनित नहीं किया जा सका. ग्राम गदर ग्रामीण पत्रकारिता पुरस्कार के अंतर्गत चुने गए पत्रकारों को तीन हजार रुपए का नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाता है.


AddThis