छाया चित्रों के लिए सम्मानित हुए नवीन

E-mail Print PDF

नैनीताल के पत्रकार नवीन जोशी को नैनीताल राजभवन में उत्तराखण्ड की राज्यपाल श्रीमती मार्गेट आल्वा ने सम्मानित किया। इससे पूर्व नवीन जोशी के चित्र नैनीताल के सुप्रसिद्ध छायाकारों और अन्तरराष्ट्रीय छायाकार अनूप साह, एएन सिंह व बलवीर सिंह आदि के चित्रों के साथ नैनीताल राजभवन में 24 और 24 मई को आयोजित प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए थे।

25 मई को नैनीताल राजभवन में आयोजित सम्मान समारोह में राज्यपाल श्रीमती आल्वा ने कहा कि नगर के छायाकारों के चित्रों से प्रभावित होकर उन्होंने इस आयोजन को आगे प्रति वर्ष दो दिन के लिए बड़े स्तर पर आयोजित करने का मन बना लिया है। उन्होंने नगर के छायाकारों को देश में सर्वश्रेष्ठ भी ठहराया।

उल्लेखनीय है कि श्री जोशी नैनीताल में राष्ट्रीय सहारा के ब्यूरो प्रभारी हैं। वह घरेलू श्रेणी के कैमरे कोडेक ईजीशेयर सी 713 से  शौकिया फोटोग्राफी करते हैं। बकौल जोशी, फोटोग्राफी उनके लिऐ दुनिया की प्राकृतिक खूबसूरती को अपनी ओर से लंबे समय तक संग्रहित करने का और संरक्षित रखने का प्रयास है।

इससे पूर्व उनके हिमालय की पंचाचूली चोटी के सुबह के समय धूप से नहाते चित्र को गूगल अर्थ पर दुनिया भर के चित्र उपलब्ध कराने वाली पेनोरोमियो वेबसाइट की जनवरी 2010 में आयोजित 'जियोटैग्ड फोटो कान्टेस्ट' में 'ऑनरेबल मैन्शंस' पुरस्कार मिला था.


AddThis