रामबहादुर राय समेत कई होंगे सम्मानित

E-mail Print PDF

भोपाल से खबर है कि वरिष्ठ पत्रकार रामबहादुर राय को वर्ष 2010 के ‘माधवराव सप्रे राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार’ के लिए चुना गया है. ‘माखनलाल चतुर्वेदी पुरस्कार’ नवदुनिया के संपादक गिरीश उपाध्याय को, ‘जगदीश प्रसाद चतुर्वेदी पुरस्कार’ पीपुल्स समाचार के ब्यूरो चीफ प्रभु पटेरिया को, ‘रामेश्वर गुरु पुरस्कार’ दैनिक जागरण के संवाददाता प्रवीण शर्मा को, ‘झाबरमल्ल शर्मा पुरस्कार’ जबलपुर में सहारा समय के ब्यूरो चीफ जितेन्द्र रिछारिया को और ‘के.पी. नारायणन पुरस्कार’ पायनियर के ब्यूरो चीफ गिरीश शर्मा को प्रदान करने का निर्णय किया गया है.

राज्य स्तरीय ‘लाल बलदेव सिंह पुरस्कार’ दैनिक भास्कर उज्जैन के कार्यकारी संपादक डॉ. विवेक चौरसिया को प्रदान किया जाएगा. भारत की पहली महिला छायाकार होमई ब्यारावाला के सम्मान में फोटो जर्नलिस्ट के लिए आरंभ किए गए पुरस्कार से भोपाल के वरिष्ठतम फोटो जर्नलिस्ट हरकृष्ण जैमिनी को सम्मानित किया जाएगा. साहित्य और संस्कृति में सक्रिय चिकित्सक डॉ. रामवल्लभ आचार्य की ओर से स्वास्थ्य पत्रकारिता के लिए ‘पत्रिका’ के संवाददाता वीरेन्द्र राजपूत को दिया जाएगा.

‘माधवराव सप्रे राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार’ के लिए चयनित रामबहादुर राय इस वक्त ‘प्रथम प्रवक्ता’ के संपादक के रूप में कार्यरत हैं. जनसत्ता समेत कई अखबारों में काम कर चुके रामबहादुर राय जनक्षधर पत्रकारिता, देसज तेवर, बेबाक बोल व लेखन और ईमानदार अभिव्यक्ति के लिए जाने जाते हैं. सप्रे संग्रहालय के 27वें स्थापना दिवस पर 19 जून को आयोजित अलंकरण समारोह में राय को 21000 रुपए की सम्मान निधि, प्रशस्ति पत्र, शाल और लेखनी भेंट की जाएगी. पुरस्कारों की घोषणा सप्रे संग्रहालय की निदेशक डॉ. मंगला अनुजा ने की. (साभार : भाषा)


AddThis