पत्रकारिता पर राजीव रंजन की किताब बाजार में

E-mail Print PDF

किताब का कवर पेजपत्रकारिता पर वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन नाग की एक किताब प्रकाशित हुई है। नाम है 'थ्योरी एण्ड प्रैक्टिस ऑफ रिपोर्टिंग'। 'मीडिया प्रकाशन' द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में रिपोर्टिंग के वैश्विक ट्रेण्ड से जुड़े अनेक पहलुओं को शामिल किया गया है। भारतीय प्रेस कानून, सूचना का अधिकार, आरएनआई, प्रेस काउंसिल ऑफ इण्डिया, मीडिया एथिक्स, सिटिजन जर्नलिज्म, ओपिनियन पोल्स और सेंसरशिप जैसे विषयों पर विस्तार से सामग्री दी गई है।

कुल 36 चैप्टर में समाहित 318 पृष्ठों में अंग्रेजी में लिखी गई पुस्तक पत्रकारिता संस्थानों में पढ़ने वाले पोस्ट ग्रेजुएट के छात्रों के लिए उपयोगी है। पुस्तक के लेखक राजीव रंजग नाग के अनुसार यह पुस्तक प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के छात्रों ही नहीं, प्रोफेसरों के लिए भी खासा उपयोगी साबित हो सकेगी। उन्होंने बताया कि पुस्तक के क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद और पाठ्यक्रम में शामिल करने संबंधी प्रस्ताव भी आ रहे हैं।

ज्ञात हो कि एचटी ग्रुप में विशेष संवाददाता के पद पर लगभग डेढ़ दशक गुजार चुके लेखक राजीव रंजन नाग इन दिनों महानगर अखबार समूह के दिल्ली संस्करण में राजनीतिक संपादक हैं। राजीव रंजन नाग की यह तीसरी पुस्तक है। इससे पहले 'चौहत्तर आंदोलन की त्रासदी' व 'इंदिरा गांधी का सच' के अलावा हाल ही में वरिष्ठ पत्रकार शिवनाथ व नीना झा द्वारा संपादित 8000 रुपये कीमत वाली 444 पृष्ठों की पिक्टोरियल काफी टेबल बुक 'प्राइम मिनिस्टर्स ऑफ इंडिया' धूम मचा रही है।


AddThis