पत्रकार डा. हनुमान गालवा की दो किताबें प्रकाशित

E-mail Print PDF

डा. हनुमान गालवाराजस्थान पत्रिका समूह के अखबार डेली न्यूज, जयपुर में संपादकीय पृष्ठ पर सेवारत डॉ. हनुमान गालवा की दो किताबें प्रकाशित हुई हैं. एक है 'आम आदमी और सूचना का अधिकार' और दूसरी पुस्तक है 'बहादुर बच्चे'. रचनात्मक एवं खोजपूर्ण पत्रकारिता के लिए राज्य के शिखर सम्मान माणक अलंकरण-1998 से सम्मानित डा. हनुमान की किताब 'आम आदमी और सूचना का अधिकार' में सूचना के अधिकार से संबंधित जानकारी सरल और सहज रूप से दी गई है.

पुस्तक 11 अध्यायों में विभक्त है। भूमिका राजस्थान पत्रिका के रीडर्स एडिटर आनंद जोशी ने लिखी है. पुस्तक को आम आदमी के साथ पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बनाया गया है. पत्रिका प्रकाशन, जयपुर से प्रकाशित इस किताब का दाम (पेपरबैक) 70 रुपये है. किताब का दूसरा संस्करण अभी हाल में ही प्रकाशित किया गया है.

दूसरी किताब 'बहादुर बच्चे' में राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित बच्चों की शौर्य गाथाओं को संकलित किया गया है. यह भी पत्रिका प्रकाशन की ओर से प्रकाशित है. पुस्तक में राजस्थान के उन 25 बालक-बालिकाओं की शौर्य गाथाओं को रोचक कहानी के रूप में रूप में पेश किया गया है, जिन्हें साहस और सूझबूझ के लिए राष्ट्रीय वीरता पुस्कार से सम्मानित किया गया है. किताब का दाम (पैपरबैक) 60 रुपये है.


AddThis