'दी क्राउन आफ पंजाबीज' पुस्तक का विमोचन

E-mail Print PDF

सांसद भंवर जितेन्द्र सिंह और टोटल टीवी के एमडी विनोद मेहता ने किया विमोचन : पंजाबी समाज के प्रभावशाली व्यक्तियों के जीवन परिचय पर आधारित राष्ट्रीय पुस्तक 'दा क्राउन आफ पंजाबीज' का विमोचन पिछले दिनों किया गया. इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रतिभाओं को अवार्ड सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए. राजस्थान के अलवर शहर में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय पंजाबी रत्न अवार्ड 2010 प्रदान किया गया. यह राष्ट्रीय अवार्ड इंदौर के समाजसेवी अमरजीत सिंह सूदन को दिया गया. कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व सांसद भंवर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि सूदन वास्तव में क्राउन आफ पंजाबीज हैं जिनके लिए कोई पुरस्कार मायने नहीं रखता.

पंजाबी रत्न का यह अवार्ड उदयपुर की बूटिक संचालिक हरप्रीत कौर छाबड़ा को आदर्श मां व सफल महिला व्यवसायी के क्षेत्र  में प्रदान किया गया. हरप्रीत कौर का मायका इंदौर का है. इसी प्रकार यह अवार्ड उदयपुर के ज्योतिषाचार्य राजा देवेन्द्र सेठी को ज्योतिष के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने पर उदयपुर निवासी सुजान सिंह छाबड़ा, कोटा के अर्जुन देव चड्ढ़ा, राजस्थान के सेवाराम बत्रा व जबलपुर मध्य प्रदेश के राजपाल भाटिया को प्रदान किया गया.

राजस्थान के अलवर शहर के अभिनंदन अभिनंदन बैंक्वेट्स में आयोजित समारोह में सांसद भंवर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि पंजाबी समाज ने देश विभाजन के समय अपना सब कुछ खोने के बाद भी पुरुषार्थ से मुकाम बनाया जो सभी के लिए अनुकरणीय है. सिंह ने कहा कि दा क्राउन आफ पंजाबीज पुस्तक के प्रकाशन से समाज की सेवा करने वाले तथा प्रतिभाशाली व्यक्तियों से परिचय हो सकेगा. समारोह की अध्यक्षता कर रहे टोटल टीवी के एमडी विनोद मेहता ने कहा कि पंजाबी समाज ने देश को समृद्ध संस्कृति और विजन दिया है. पंजाबी समाज को उसकी मेहनत व पुरुषार्थ के लिए जाना जाता है. मेहता ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाने में सहायता करते हैं.

समारोह में शहर विधायक बनवारी लाल सिंघल ने कहा कि पंजाबी समाज ने देश को बहुत से प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति तक दिए हैं. इस समाज ने अपनी योग्यता का परचम यहां ही नहीं विदेशों तक फहराया है. विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने कहा कि युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए. समारोह में दा क्राउन आफ पुस्तक का विमोचन पुस्तक के कवर पेज का होर्डिंग का पर्दा खोलकर सांसद भंवर जितेन्द्र सिंह व टोटल टीवी के एमडी विनोद मेहता ने किया. इस अवसर पर अन्य अतिथियों ने किताब का कवर पेज खोलकर विमोचन किया. इस अवसर पर आतिशबाजी तथा बैलून सैरोमनी हुई.

समारोह के अति विशिष्ट अतिथि पंजाबी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार कक्कड़, पंजाबी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजपाल भाटिया तथा पंजाबी हिंदू बिरादरी के अध्यक्ष गुलशन एजमानी व यूथ कांग्रेस के नेता पंकज खरबंदा थे. समारोह के विशिष्ट अतिथि आयकर ट्रिब्यूनल जयपुर के सदस्य नंदलाल कालरा, आयकर उपायुक्त ओ. पी. बठेजा, विधायक ज्ञानदेव आहूजा, विधायक बनवारी लाल सिंघल, नगर परिषद सभापित हर्षपाल कौर, राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष ईशमधु तलवार, पंजाबी महासंघ के उपाध्यक्ष इन्द्रमोहन भाटिया, समाजसेवी दौलतराम हजरती व राजस्थान राज्य आयोग उपभोक्ता संरक्षण के सदस्य सिंकदर वधावन पंजाबी थे. इस अवसर पर उदयपुर निवासी इंडियन आइडल गायक नयनदीप सिंह ने गायन प्रस्तुति दी व टीवी कलाकार गुरप्रीत कौर ने नृत्य किया. नयनदीप व गुरप्रीत कौर को उभरती प्रतिभा के अवार्ड से सांसद व कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव जितेन्द्र सिंह ने सम्मानित किया.

प्रबंधक अभिषेक तनेजा ने धन्यवाद ज्ञापित किया. संपादक धर्मेन्द्र अदलक्खा ने पुस्तक के प्रकाशन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. संचालन दिनेश शर्मा व कंवलजीत सिंह ने किया. इस कार्यक्रम का कई टीवी चैनलों ने सीधा राष्ट्रीय प्रसारण किया. इस अवसर पर करीब दो दर्जन पंजाबी समाज के विधायक, देश भर से पंजाबी समाज के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि व उद्योगपति सहित हजारों दर्शक थे. इस कार्यक्रम का टोटल, ईटीवी सहित सभी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया गया


AddThis