उदय प्रकाश को साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार मिलने पर दी बधाई

E-mail Print PDF

रूद्रपुर : प्रख्यात हिंदी कथाकार, कवि और अनुवादक उदय प्रकाश को साहित्‍य अकादमी 2010 का पुरस्कार मिलने पर क्षेत्र के साहित्यकारों, बुद्धिजीवियों ने हर्ष प्रकट करते हुए उन्हें बधाई दी है। सोमवार को नई दिल्ली में साहित्य अकादमी के सचिव अग्रहार कृष्णमूर्ति ने संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि देश के कुल 22 साहित्यकारों को साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इनमें हिंदी में उदय प्रकाश की महाकाव्यात्मक कहानी ‘मोहन दास’ को 2010 के अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है। इसके अलावा दो अन्य भाषाओं के कथाकारों मनोज (डोगरी) और नांजिल नाडन (तमिल) को भी भारत के इस प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसके साथ ही 8 कवियों साहित अन्य विविध विधाओं के रचनाकारों को भी यह भारत का सुप्रतिष्ठित पुरस्कार दिया जाएगा।

उदय प्रकाश को हिंदी में बहुत गंभीर और सार्थक लेखन के लिए जाना जाता है। उन्हें अकादमी पुरस्कार मिलने पर उनके पाठकों और साहित्य से जुड़े लोगों में हर्ष की लहर दौड़ गई है। उन्होंने उदय प्रकाश को बधाई दी है और साहित्य अकादमी का आभार प्रकट किया है।

बधाई देने वालों में कश्तूरी लाल तागरा, विवेक तागरा, शिवजी धीर, दीप पाठक, प्रकाश भट्ट, प्रताप सिंह, हरप्रसाद पुष्पक, अयोध्या प्रसाद ‘भारती’, कवि-कथाकार प्रो. शंभुदत्त पांडे ‘शैलेय’, गजलकार डा.सुभाष वर्मा, दिनेश कुमार, अरविंद सिंह, नरेश कुमार, कैलाश चंदोला, खेमकरण ‘सोमन’, डा. प्रद्युम्न कुमार जैन, बीसी सिंघल, ललित मोहन जोशी, जेएम सहदेव सोनू, रुपेश कुमार सिंह, प्रहलाद सिंह कार्की आदि शामिल हैं।


AddThis