अमिताभ-अमित की पुस्‍तक 'द फ्रेस ब्रू' का विमोचन आज

E-mail Print PDF

: आईआईएम नोएडा कैम्‍पस में होगा आयोजन : आज 19 फरवरी को आईआईएम के फेलो अमिताभ ठाकुर तथा वहाँ के छात्र अमित हरलालका द्वारा लिखी पुस्तक ‘द फ्रेश ब्रू’ का विमोचन आईआईएम, लखनऊ के डायरेक्टर डॉ. देवी सिंह द्वारा किया जाएगा. आईआईएम के नोएडा कैम्पस में शाम चार बजे से पुस्‍तक विमोचन कार्यक्रम आयोजित किया गया है. लगभग डेढ़ घंटे तक होने वाले इस कार्यक्रम में पुस्‍तक पर परिचर्चा भी आयोजित की गई है.

जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि इस पुस्तक में उन लोगों के बारे में लिखा गया है जिनके अंदर लीक से हटकर कुछ नया करने कि कुलबुलाहट हो. तभी तो पुस्तक आईआईएम, लखनऊ के पच्चीस अमिताभ ऐसे पूर्व छात्रों पर लिखी गयी है, जिन्होंने नौकरी से हटकर खुद का उद्यम शुरू किया और अपने लिए सफलता के नए सोपान तो गढे़ ही, साथ में अपने मन के मुताबिक़ ऐसे काम को चुना, जिसमें वे खुद के विकास के साथ-साथ देश व समाज के विकास में भी अपनी योग्यता व क्षमता के अनुरूप अपना योगदान दे सके. पुस्तक का आमुख पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखा गया है.

पुस्तक लिखने का उद्देश्य पूछने पर लेखक द्वय द्वारा बताया गया कि यदि कोई इंसान अपना मनपसंद काम करे तो उसके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है, बनिस्पत इसके कि पैसों की वजह से कहीं भी अपना मनचाहा काम न होते हुए भी उसे करते फ्रेस ब्रूजाना. कई बार चाहते हुए और तमाम सभावानाओं के रहते हुए भी हम जोखिम उठाने से हिचकिचाते हैं. ऐसे मौकों पर यह सफलता की कहानियां न सिर्फ एक मार्गदर्शन का कार्य करेंगी बल्कि अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित भी करेंगी. यह पुस्तक आईआईएम, लखनऊ के ही पूर्व छात्र मंजुनाथ शंमुगम और आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र सत्येन्द्र नाथ दूबे को समर्पित की गयी है, जिन्होंने समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने-अपने ढंग से कार्य किया और इसके लिए शहीद हुए.

पुस्तक का प्रकाशन अल्केमी पब्लिशर्स द्वारा किया गया है. इस पुस्‍तक की बिक्री से होने वाली आय का एक हिस्सा मंजुनाथ फ्रेश ब्रू अवार्ड फॉर सोशल इंटरप्रेन्‍योरशिप के लिए रखा गया गया है. पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने खुद के उद्यम द्वारा सामाज को एक दशा और दिशा देने का प्रयास किया हो. पुस्तक के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी वेब-साईट www.freshbrewbook.com पर उपलब्ध है. आईआईएम के नोएडा कैम्पस (सेक्टर 62) में होने वाले कार्यक्रम में पुस्तक के विमोचन के साथ इन उद्यमियों द्वारा उद्यमिता के सम्बन्ध में भी परिचर्चा की जायेगी.


AddThis