हिंदुस्‍तान टाइम्‍स के पूर्व संपादक अजित भट्टाचार्य का निधन

E-mail Print PDF

: लो‍धी रोड श्‍मशान पर अंत्‍येष्टि आज : वरिष्ठ पत्रकार तथा सूचना का अधिकार आंदोलन की एक प्रमुख हस्ती अजित भट्टाचार्य का सोमवार को नई दिल्‍ली में उनके निवास पर निधन हो गया. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. वह 87 वर्ष के थे. उनके परिवार में एक बेटा और दो बेटियां हैं. अपने 37 साल के कॅरिअर में भट्टाचार्य हिंदुस्तान टाइम्स, टाइम्स ऑफ इंडिया और इंडियन एक्सप्रेस जैसे प्रमुख समाचारपत्रों के संपादक रहे और सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने प्रेस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक पद का कार्यभार संभाला.

1924 में शिमला में पैदा हुए भट्टाचार्य ने दिल्ली में सेंट स्टीफन कालेज से बीए और एमए की डिग्री हासिल की और 1946 में हिंदुस्तान टाइम्स समाचार पत्र में बतौर प्रशिक्षु उप संपादक अपना पत्रकारिता का कॅरिअर शुरू किया. उन्होंने कश्मीर में भारत और  पाकिस्तानी कबायलियों के बीच हुए युद्ध को कवर किया.

उन्होंने 1951 में दी स्टेट्समैन ज्‍वाइन कर लिया. दस साल बाद फिर से हिंदुस्तान टाइम्स लौट आए और वाशिंगटन तथा संयुक्त राष्ट्र में संवाददाता पद पर रहे. 1967 में वह इसी दैनिक के संपादक होकर दिल्ली लौट आए. उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखीं. मंगलवार को लोधी रोड श्‍मशान पर उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा.


AddThis