फैशन फोटोग्राफर गौतम राजाध्‍यक्ष के निधन से बॉली‍वुड मर्माहत

E-mail Print PDF

बॉलीवुड और फैशन जगत के जाने माने फोटोग्राफर गौतम राजाध्यक्ष का मंगलवार की सुबह दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। वे 61 साल के थे। राजाध्यक्ष फिल्मी हस्तियों के बीच बहुत लोकप्रिय थे। उन्होंने भारतीय फिल्मोद्योग के लगभग सभी बड़े सितारों की तस्वीरों पर काम किया था। गौतम राजाध्‍यक्ष की फोटोग्राफी कई कलाकारों के लिए मी‍ल के पत्‍थर साबित हुए जिन में सलमान खान और माधुरी दीक्षित भी शामिल हैं।

राजाध्यक्ष की चचेरी बहन और प्रसिद्ध लेखिका शोभा डे ने कहा गौतम एक अलग ही तरह के फोटोग्राफर थे उनकी शैली दूसरों से काफी अलग तरह की थी। वे ओपेरा रिकॉर्डिग्स इकट्ठी करने के शौकीन थे। उन्होंने इस विषय पर कई टॉक शोज में हिस्सा लिया था। उन्होंने पश्चिमी व भारतीय शास्त्रीय संगीत से जुड़ी परियोजनाओं पर भी काम किया था। राजाध्यक्ष ने अपने कैरियर की शुरुआत विज्ञापन एजेंसी लिंटाज़ से की। बाद में उन्होंने स्टारडस्ट, फिल्मफेयर और सिनेब्लिट्ज जैसी फिल्मी पत्रिकाओं में अपना सहयोग देना शुरू कर दिया।

राजाध्यक्ष ने कई सफलतम फिल्मों के लिए बेहतरीन तस्वीरें खींची, जिनमें शामिल हैं, 1994 में आई फिल्म, हम आपके हैं कौन, 1997 की दिल तो पागल है और 1998 की कुछ कुछ होता है। फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन से लेकर प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर और मरहूम पेंटर एम.एफ. हुसैन….समेत सैकड़ों हस्‍तियां उनके कैमरों में कैद हो चुके हैं। उनके निधन की खबर मिलते ही बॉलीवुड में शोक छा गया।


AddThis