'हम वतन' के नए संपादक आरपी श्रीवास्तव, 14 पत्रकारों ने नई पारी शुरू की

E-mail Print PDF

भोपाल से प्रकाशित होने जा रहे अखबार 'हम वतन' के नए संपादक की नियुक्ति हो गई है. इनका नाम है रवि प्रकाश श्रीवास्तव उर्फ आरपी श्रीवास्तव. पिछले 16 वर्षों से खुद का 16 पेज का अखबार 'पंचायत पोस्ट' निकाल रहे आरपी ने करियर की शुरुआत एक मैग्जीन से की थी. बाद में वे सहारा ग्रुप से जुड़ गए. सरल-सहज व्यक्तित्व वाले आरपी का खुद का अखबार 'पंचायत पोस्ट' ग्रामीण पत्रकारिता के लिए जाना जाता है.

इस बड़े साइज के अखबार के संपादक ध्रुव सक्सेना हैं. आरपी के तजुर्बे को देखते हुए जब 'हम वतन' अखबार निकालने का प्रस्ताव उन तक पहुंचा तो उन्होंने इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया. इससे पहले 'हम वतन' का संपादक सुमंत भट्टाचार्या को बनाया गया था पर अखबार को जब दिल्ली की बजाय भोपाल से निकालने का फैसला हुआ तो सुमंत को ग्रुप के नए आ रहे न्यूज चैनल न्यूज एक्सप्रेस से अटैच कर दिया गया और अखबार की जिम्मेदारी भोपाल में आरपी श्रीवास्तव को सौंप दी गई.

अशोक मिश्रास्थानीय संपादक के रूप में अशोक मिश्र ने ज्वाइन किया है. अशोक मिश्र अमर उजाला में लगभग आठ साल काम कर चुके हैं. दैनिक जागरण और दैनिक कल्पतरु एक्सप्रेस सहित कई साप्ताहिक और पाक्षिक पत्र-पत्रिकाओं में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. नियमित तौर पर व्यंग्य लेखन करते रहे हैं. इनका एक व्यंग्य संग्रह 'हाय राम...लोकतंत्र मर गया' भावना प्रकाशन से छप चुका है. इन दिनों एक उपन्यास 'चिरकुट' का लेखन कर रहे हैं.

दिल्ली में जो ब्यूरो बनाया गया है उसमें पोलिटिकल एडिटर अखिलेश अखिल बनाए गए हैं और अनीष उपाध्याय व पीयूष गुप्ता को संवाददाता नियुक्त किया गया है. लखनऊ में आशीष गोस्वामी को ब्यूरो चीफ बनाया गया है. इलाहाबाद से रीतेश श्रीवास्तव काम देखेंगे. अखबार के लिए मुंबई में काम अशोक हमराही देखेंगे, उन्हें ज्वाइंट एडिटर बनाया गया है.

सहारा और हिंदुस्तान में काम कर चुके आनंद सिंह को स्पेशल करेस्पांडेंट बनाया गया है. आनंद सिंह ने लोकमत समाचार (प्रशिक्षु से वरीय संवाददाता, नागपुर), अमर उजाला (उप संपादक से वरीय उपसंपादक और बाद में मुख्य उप संपादक-जालंधर और गोरखपुर), दैनिक जागरण (मुख्य संवाददाता, जालंधर और रांची), नवभारत (डीएनई, नागपुर) पूर्वांचल प्रहरी (संपादकीय प्रभारी, गुवाहाटी), हरिभूमि (डीएनई, रायपुर), राष्ट्रीय सहारा (डीएनई-गोरखपुर), हिंदुस्तान (डीएनई-वाराणसी) में अपनी सेवायें दी हैं. उन्होंने क्षेत्रीय महत्व का हिंदी वेबपोर्टल खबरइंडिया.काम लांच किया और हाल-फिलहाल तक उसी का काम देख रहे थे.

पटना ब्यूरो चीफ के रूप में साधना झा की नियुक्ति की गई है. नीतू सिन्हा को रांची का ब्यूरो चीफ बनाया गया है. सरकुलेशन और मार्केटिंग के जनरल मैनेजर के रूप में सुबोध आचार्या की नियुक्ति हुई है. नार्दर्न जोन मार्केटिंग हेड के रूप में योगेंद्र पति त्रिपाठी उर्फ वाईसी त्रिपाठी की तैनाती हुई है. नागपुर में दीपेंद्र कुमार सिंह को ब्यूरो चीफ बनाए जाने की सूचना है. जयपुर, रायपुर समेत कई स्टेट कैपिटल्स में ब्यूरो बनाए जाने का काम जारी है. नीचे के लेवल पर नियुक्तियों के लिए विज्ञापन निकाला जा चुका है जिसके आधार पर जल्द ही कई अन्य लोगों को विभिन्न शहरों में नियुक्ति की जाएगी.


AddThis
Last Updated ( Tuesday, 31 May 2011 15:34 )