मनोज झा बने संपादकीय प्रभारी, राजवीर सिंह होंगे रिटायर

E-mail Print PDF

दैनिक जागरण, मेरठ के संपादकीय प्रभारी अब मनोज झा होंगे. मनोज झा अगस्‍त में अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे. फिलहाल संपादकीय प्रभार राजवीर सिंह के पास था, जो अगले महीने रिटायर होने जा रहे हैं. अभी तक मनोज झा पश्चिमी यूपी डेस्‍क के प्रभारी थे. मनोज झा को संपादकीय प्रभारी बनाए जाने की जानकारी न्‍यूज रुम में डायरेक्‍टर तरुण गुप्‍ता ने दी.

आज शाम छह बजे हुई मीटिंग के बाद मनोज झा को संपादकीय प्रभारी बना दिया गया. मनोज झा पिछले नौ सालों से  जागरण, मेरठ से जुड़े हुए हैं. जागरण से संपादकीय प्रभारी विजय त्रिपाठी के इस्‍तीफा देकर अमर उजाला चले जाने के बाद यह पद खाली था, जिस पर अस्‍थायी रूप से वरिष्‍ठ पत्रकार राजवीर सिंह को संपादकीय प्रभारी बनाया गया था. तब से वे ही इसकी जिम्‍मेदारी निभा रहे थे. राजवीर सिंह इसके पहले भी संपादकीय प्रभारी रह चुके हैं. वे पन्‍द्रह अगस्‍त को रिटायर होने जा रहे हैं.

आज की मीटिंग के बाद डायरेक्‍टर तरुण गुप्‍ता ने मनोज झा को संपादकीय प्रभारी बनाने की घोषणा की. बताया जा रहा है कि राजवीर सिंह द्वारा प्रबंधन द्वारा जिम्‍मेदारी मुक्‍त किए जाने के अनुरोध के बाद यह निर्णय लिया गया है. पिछले तीन दशक से मेरठ में पत्रकारिता की मजबूत कड़ी के रूप में जमे राजवीर सिंह को सम्‍मान देते हुए प्रबंधन ने उनके अनुरोध को स्‍वीकार कर लिया. नए संपादकीय प्रभारी बनाए गए मनोज झा फिलहाल वेस्‍ट यूपी डेस्‍क का प्रभार संभाल रहे थे. कुछ महीने पहले हुए फेरबदल में मनोज झा को यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी. उसके पहले वे प्रथम पेज के इंचार्ज थे. मनोज झा राजवीर सिंह के रिटायरमेंट के बाद अपना कार्यभार 15 अगस्‍त को संभालेंगे.

मूल रूप से बिहार के बांका जिला के रहने वाले मनोज झा की प्रारंभिक शिक्षा भागलपुर से हुई. उसके बाद आगे की पढ़ाई उन्‍होंने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पूरी की. तीन बार सिविल सेवा की परीक्षा दे चुके मनोज झा पत्रकारिता में डिप्‍लोमा के बाद अपने करियर की शुरुआत जागरण, नोएडा से की थी. इसके बाद ये हिसार चले गए जहां दो सालों तक एक स्‍थानीय अखबार से जुड़े रहे. इसके बाद ये अमर उजाला, मेरठ के साथ अपनी नई पारी शुरू की. उजाला में  पांच साल सेवा देने के बाद सन 2003 में इन्‍होंने  दैनिक जागरण, मेरठ ज्‍वाइन कर लिया. तब से कई वरिष्‍ठ पदों पर यहां सेवा दे रहे थे.

साहित्‍य, धर्म एवं खेलों में रुचि रखने वाले मनोज झा अंतर्राष्‍ट्रीय संबंधों में विशेष दिलचस्‍पी रखते हैं. हिंदी एवं अंग्रेजी पर बराबर पकड़ रखने वाले मनोज झा को कला पक्ष से भी काफी लगाव है. अपनी भावी योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर मनोज झा ने बताया कि वे अखबार को और अधिक आगे ले जाने का प्रयास करेंगे. अखबार को अपडेट फार्म में लाने के साथ करेंट विषयों पर भी ध्‍यान दिया जाएगा. इसमें पूरी टीम को साथ लेकर चलने का प्रयास होगा. अखबार का हर सदस्‍य इसके बेहतरी के लिए उतना ही जिम्‍मेदार होगा जितना मैं.


AddThis
Last Updated ( Tuesday, 26 July 2011 20:46 )