रियान को उसके मां-बाप से मिलाने में आपकी मदद चाहिए

E-mail Print PDF

इस आस्ट्रेलियन दंपत्ति को आपकी मदद की दरकार है। ऋषिकेश से छह साल पहले लापता हुए पुत्र की तलाश में आस्‍ट्रेलियन मूल के जॉब चैम्बर्स अपनी पत्नी डायना के साथ बेटे की खोज कर रहे हैं। चैंबर्स दंपत्ति पिछले छह साल से अपने 27 वर्षीय पुत्र रियान चैम्बर्स की राह देख रहा है। काफी प्रयासों के बाद आज तक रियान का कोई पता नहीं चल पाया है।

रियान चैंबर्स अगस्त 2005 में भारत आया था। इस दौरान वह ऋषिकेश भी आया। जब रियान भारत आया था तो उसकी उम्र 21 साल थी। 24 अगस्त 2005 को रियान वेद निकेतन आश्रम ऋषिकेश से एकाएक लापता हो गया था। रियान के कमरे से उसका पर्स, पासपोर्ट और बैग बरामद हुआ था। लापता होने के कई दिनों बाद जब उसका अपने माता-पिता से कोई संपर्क नहीं हुआ तो परिजनों ने तलाश शुरू की। चैंबर्स दंपत्ति ने इसके बाद ऋषिकेश पुलिस में गुमशुदगी दर्ज कराई, लेकिन आज छह साल बाद भी रियान का कहीं कोई पता नहीं चल पाया है।

बेटे की तलाश में एक बार फिर भारत पहुंचे जॉक चैंबर्स ने बताया कि इस बार वे उत्तराखंड के अलावा हिमाचल प्रदेश,  मध्य प्रदेश, गोवा, चेन्नई और महाराष्ट्र का दौरा कर पुलिस से सहयोग मांगेंगे। उनका कहना है कि आज तक उन्हें पुलिस से इस मामले की अब तक हुई इंनवेस्टिगेशन की कोई रिपोर्ट नहीं मिली। उन्होंने कहा कि वे उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती मार्ग्रेट आल्वा से मिलकर अपनी समस्या उनके सामने रखेंगे। रियान की मां डायना का कहना है कि उन्हें छह साल बाद भी आज उम्मीद है कि उनका बेटा अभी तक सुरक्षित होगा।

उनका कहना है कि अगर रियान आस्ट्रेलिया में गुम होता तो वह मान लेती कि छह साल बाद उसका सुरक्षित होना मुमकिन नहीं। लेकिन भारत की सांस्कृतिक विविधता और विभिन्न समुदायों को आसानी से स्वीकार कर लेने की अदभुत प्रकृति को देखते हुए उनको उम्मीद है कि उनका बेटा भारत में जहां भी होगा, वह सुरक्षित होगा। उनका कहना कि जब रियान लापता हुआ था तो उसका पर्स, पासपोर्ट और बैग आश्रम के कमरे से सुरक्षित मिला था। इसलिए यह मानना मुश्किल है कि रियान को किसी ने नुकसान पहुंचाया हो।

छह साल से बेटे की राह देख रहे जॉक चैंबर्स तीन बार भारत की यात्रा कर चुके हैं। यह दंपत्ति प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ इंटरनेट पर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से रियान की तलाश के लिए सहयोग मांग रहे हैं। इसके लिए उन्होंने www.ryanchambers.in  लॉच की है। जॉक चैंबर्स से उनके मोबाइल नम्बर 9634673910 से भी संपर्क किया जा सकता है।

देहरादून से दीपक आजाद की रिपोर्ट.


AddThis