अन्ना के सपोर्ट में नंगी योगिता की खुली देशभक्ति की तस्वीर देखें

E-mail Print PDF

अभिनेत्री योगिता दांडेकर ने हिम्मत का काम किया है. हिम्मत की जगह दुस्साहस कहें. वे अन्ना के लिए टापलेस हो गई हैं. विविधता भरे इस देश में सोचने समझने और जीने का सबका अपना अपना हिसाब-किताब है. अन्ना आंदोलन को सपोर्ट देने का भी सबका अपना अपना अंदाज है. योगिता ने अपने तरीके से खुलकर अन्ना को सपोर्ट किया है.

ट्रैफिक सिग्नल, सुखांत, गामत एका रात्री ची, रद्दा रॉक्स जैसी हिंदी-मराठी फिल्मों में अभिनय कर चुकीं योगिता बोल्ड और खुले दिमाग वाली एक्ट्रेस हैं. सो, उन्होंने अन्ना के आंदोलन को सपोर्ट करने के लिए अनोखा अंदाज अपनाया. वे नंगी हो गईं. शरीर पर तिरंगा रंगवाया, पेंट कराया. गांधी टोपी पहन ली. और खूब पोज दिए. आगे से पीछे से, खूब तस्वीरें खिंचवाईं. संभव है, ये गांधीवादी तरीका न हो, पर कई लोग इसे अहिंसक तो मानते ही हैं. और, कुछ लोग बेहद हाट तरीका.

कुछ का कहना है कि बदले जमाने में हो सकता है गांधीवाद में कुछ चेंज, कुछ संसोधन हो गया हो, और इसे सिर्फ योगिता महसूस कर पा रही हों. पता नहीं अन्ना हजारे योगिता के सपोर्ट को किस तरह लेंगे, लेकिन इस देश का नौजवान योगिता की तस्वीर को चटखारे लेकर, आंखें फाड़ फाड़कर देख रहा है. योगिता के इस सपोर्ट से अन्ना के आंदोलन का कुछ भला हो न हो, पर योगिता का जरूर भला हो गया है. वह रातोंरात नामी हो चुकी हैं.

योगिता खुद क्या कहती हैं, सुन लीजिए- ''अन्ना का मैं पिछले 10 वर्षों से अनुसरण कर रही हूं. मैंने अन्ना के कई कैंपेन में हिस्सा भी लिया है. अन्ना को खुलकर सपोर्ट करने के लिए अभी न्यूड होकर तस्वीरें खिंचवाई हैं. जब जनलोकपाल बिल संसद में पारित हो जाएगा तो मैं न्यूड होकर दौड़ भी लगा सकती हूं. मैं ऐसा कर यह संदेश देना चाहती हूं कि मैं सच में अण्णा का समर्थन करती हूं और न्यूड होकर सिर्फ पब्लिसिटी बटोरना मेरा इरादा नहीं है. मैंने ऐसी कई मॉडल्स के बारे में सुना जिन्होंने अन्ना के आंदोलन का समर्थन करने के लिए न्यूड होने की बात कही और इस संघर्ष का मजाक उड़ाया है. अन्ना के आंदोलन की आ़ड़ में कई नई अभिनेत्रियां और मॉडल न्यूड होने की बात कर सस्ती लोकप्रियता तो बटोर रही हैं मगर किसी में ऐसा करने का ‘साहस’ नजर नहीं आया. मैं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला हूं. मैंने यह प्रण किया है कि इस बिल के पास होने के बाद मैं टॉपलेस होकर दौ़ड़ लगाऊंगी. मैं पूनम पांडेय की तरह नहीं हूं जो न्यूड होने के वादे तो करती है मगर आज तक ऐसा कर न सकी.''

अन्ना को ''खुलकर'' सपोर्ट देने वाली योगिता की ''नंगी'' राष्ट्रभक्ति की कुछ तस्वीरें इस तरह है-


AddThis