मंगलवार से बदल जाएगी हिंदुस्‍तान की शक्‍ल और सूरत

E-mail Print PDF

मंगलवार को जो हिंदुस्‍तान अखबार आपके हाथ में होगा उसकी शक्‍ल, सूरत और सीरत तीनों बदली होगी. हिंदुस्‍तान प्रबंधन सिर्फ ले आउट ही नहीं कांसेप्‍ट में भी बदलाव करने जा रहा है. ये बदलाव हिंदुस्‍तान के सभी एडिशनों और सेंटरों पर एक साथ लागू होगा. अखबार के मास्‍ट हेड के साथ ले एलाइनमेंट को भी बदला गया है.

हिंदुस्‍तान प्रबंधन ने सभी सेंटरों पर ट्रेनिंग का काम पूरा कर लिया है. पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के वरिष्‍ठ संपादकीय सहयोगियों और पेज डिजाइनरों की ट्रेनिंग लखनऊ में हुई तो एनसीआर और वेस्‍ट यूपी के लोगों को दिल्‍ली में बुलाकर सब कुछ तरीके से समझाया गया. अन्‍य राज्‍यों में भी मुख्‍य सेंटरों पर सभी को नए ले आउट के बारे में अनिता जी और संजय अभिज्ञान ने बताया.

मंगलवार से जो अखबार पाठकों के हाथ में होगा उसका दूसरा पेज यूथ केंद्रित होगा. यानी ये पेज युवाओं को समर्पित रहेगा. पांच नम्‍बर पेज क्राइम पेज होगा. इस पर क्राइम से जुड़ी खबरें रहेंगी. समस्‍त एडिशनों में किसी विषय पर संडे स्‍पेशल आरई लिखेंगे या शहर के किसी विशेषज्ञ से लिखवाया जाएगा. और सभी एडिशनों की बॉटम स्‍टोरी लोकल होगी. और इस बॉटम स्‍टोरी का टोन सदैव पाजिटिव रहेगा.

सप्‍ताह में एक दिन स्‍थानीय स्‍तर पर व्‍यंगात्‍मक खबरें पाठकों को परोसी जाएंगी. तीन दिन स्‍थानीय समस्‍याओं पर फोकस करती हाफ या फुल पेज की स्‍टोरी सभी एडिशनों को देनी होंगी. सभी एडिशनों के लोगों को चार से छह दिन की ट्रेनिंग दी जा चुकी है. अब सीधा मैदान में उतरने को भेज दिया गया है. फिलहाल 16 पेज का ले आउट तैयार किया गया है. लोकल खबरों के पेज बढ़ने की स्थिति में स्‍थानीय स्‍तर पर रणनीति बनाई जाएगी.

मास्‍ट हेड को भी बदला जा रहा है. नए डिजाइन में मास्‍ट हेड लेफ्टी हो जाएगा. यानी थोड़ी बाएं हो जाएगा 'नया नजरिया तरक्‍की का' (ये स्‍लोगन होगा). हिंदुस्‍तान के नए ले आउट को ऑस्‍ट्रेलियाई कंपनी मारियो गाजिया ने तैयार किया है. फांट साइज के भी प्‍वाइंट तीन बढ़ा दिया गया है. यानी आगे बढ़ने की पूरी तैयारी है. अब देखना है कि पाठक इस नए तेवर और कलेवर को कितना पसंद करते हैं.


AddThis