उत्‍तराखंड, हिमाचल एवं जम्‍मू-कश्‍मीर में अमर उजाला नम्‍बर वन

E-mail Print PDF

गुणवत्तापूर्ण खबरों और आकर्षक ले-आउट की बदौलत अमर उजाला समाचार पत्र समूह ने हिंदी पाठकों के विश्वास पर खरा उतरते हुए शानदार बढ़त बनाई है। इंडियन रीडरशिप सर्वे (आईआरएस) 2011 के पहले क्वार्टर के परिणामों के मुताबिक अमर उजाला ने उत्तर भारत के तीन प्रमुख राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में पहला स्थान बरकरार रखा है।

उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में अमर उजाला समूह ने अपनी लोकप्रियता में इजाफा करते हुए एक लाख 47 हजार पाठक और जोड़े हैं जबकि इसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी अखबार दैनिक जागरण ने एक लाख 13 हजार पाठक गंवाए हैं। अकेले उत्तर प्रदेश में जहां अमर उजाला ने एक लाख 15 हजार नए पाठक बनाए, वहीं जागरण ने एक लाख 23 हजार पाठक गंवाए हैं। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में नंबर वन की बादशाहत को बरकरार रखते हुए अमर उजाला ने 4 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है जबकि इसके मुकाबले जागरण की ग्रोथ महज 2 फीसदी रही है।

गौरतलब है कि अमर उजाला समूह ने यह लोकप्रियता शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्रों में दर्ज की है। सर्वे के नतीजे एवरेज इश्यू रीडरशिप (एआईआर) पर आधारित हैं। सर्वे के मुताबिक अमर उजाला समूह ने वर्ष 2011 के पहले क्वार्टर में अखिल भारतीय स्तर पर एक लाख 7 हजार नए पाठक बनाए हैं। दूसरी ओर जागरण को 2010 के क्वार्टर-4 की तुलना में एक लाख 56 हजार पाठक गंवाने पड़े हैं। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में अमर उजाला की ग्रोथ 2 फीसदी की रही। दूसरी ओर जागरण के पाठकों में यहां 32 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। यूटी चंडीगढ़ में भी अमर उजाला तेजी से आगे बढ़ रहा है। यहां अखबार ने 14 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। इसके मुकाबले जागरण के पाठकों में 20 फीसदी की गिरावट आई है। साभार : अमर उजाला


AddThis
Comments (1)Add Comment
...
written by ये क्या हो रहा है...., June 18, 2011
जो अखबार देश का नंबर एक अखबार होना चाहिये था वो देश के तीन छोटे राज्यों में नंबर एक होकर ही खुश हो रहा है। कमाल है भाई।

Write comment

busy