दैनिक जागरण में भी खुला पत्रकारों के प्रमोशन के लिए परीक्षा आयोग

E-mail Print PDF

: प्रवेश और बड़े पदों के लिए पहले देना होगा टेस्‍ट : दैनिक जागरण में अब पत्रकारों के लिए परीक्षा प्रणाली लागू की जा रही है। इस व्‍यवस्‍था के तहत जागरण में जगह खोजने के इच्‍छुक नये पत्रकारों को तो लिखित परीक्षा देनी ही होगी, साथ ही उन वरिष्‍ठ पदों पर काम कर रहे पत्रकारों को भी परीक्षा के लिए तीन घंटों तक डेस्‍क पर बिठाया जाएगा, जो बड़े पदों पर प्रमोशन का दावा ठोकेंगे।

अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि यह परीक्षा समूह में केंद्रीयत व्‍यवस्‍था के तहत होगी, या यूनिटवार। लेकिन इस नयी व्‍यवस्‍था से उन पत्रकारों में क्षोभ तो हो ही गया है जो लम्‍बे समय से संस्‍थान में अपना भविष्‍य खोज रहे थे। हालांकि समूह का दावा है कि इस प्रणाली से योग्‍य पत्रकारकर्मियों को उनके स्‍वर्णिम भविष्‍य तक पहुंचाने में आसानी होगी।

दैनिक जागरण समूह में अब तक उप सबएडीटर या जूनियर रिपोर्टर के पदों पर सीधी भर्ती के लिए दो स्‍तरों पर कार्रवाई होती रही है। स्‍थानीय स्‍तर पर यूनिट के संपादकीय प्रभारी सीधे भी इन्‍हें भर्ती कर लेते थे और कई स्‍थानों पर उनके लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित की जाती थी। लेकिन अब नयी व्‍यवस्‍था के तहत इन सभी को लिखित परीक्षा देनी होगी। समूह प्रबंधन ने यह व्‍यवस्‍था यूनिटों के संपादकीय प्रभारियों की मनमर्जी को खत्‍म करने के लिए ही यह फैसला लिया गया बताया जाता है।

इतना ही नहीं, अब बड़े पदों के लिए भी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बड़े पद, यानी कम से कम चीफ रिपोर्टर या चीफ सब एडीटर पद। इन पदों पर अर्हता और चयन का आधार अब केवल लिखित परीक्षा ही तय की जा रही है। हालांकि अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि ऐसी परीक्षाओं में किस तरह के सवालात पूछे जाएंगे।


AddThis