मर्डोक का अखबार द हेराल्‍ड एंड वीकली टाइम्‍स नस्लभेद का दोषी

E-mail Print PDF

केनबेरा। मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है। उनके स्वामित्व वाले आस्ट्रेलियाई अखबार द हेराल्ड एंड वीकली टाइम्स और उसके जाने माने स्तम्भकार एंड्रयू बोल्ट को यहां के मूलनिवासियों के खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी करने के मामले में बुधवार को दोषी पाया गया।

इस मामले पर सुनवाई करते हुए यहां की एक अदालत ने बोल्ट और वीकली टाइम्स को मूल आस्ट्रेलियाई निवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का दोषी पाया। बोल्ट ने इस फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह फैसला दरअसल हमें बहुसंस्कृतिवाद पर चर्चा करने के हमारे अधिकार से वंचित करने की एक कोशिश है।

बोल्ट ने अखबार में लिखे अपने स्तम्भों के माध्यम से बताने की कोशिश की थी कि मूलनिवासियों में से जिन लोगों त्वचा का रंग साफ है, वे अक्‍सर कहा करते है कि वे निजी हित के लिए अश्वेत बने हुए हैं। उल्लेखनीय है कि चार लाख 60 हजार की आबादी वाले मूलनिवासी यहां की कुल जनसंख्या का मात्र दो फीसदी हैं। इन लोगों की औसत उम्र श्वेत आस्ट्रेलियाई नागरिकों के मुकाबले काफी कम है उन्हें रोजगार इत्यादि के क्षेत्र में भी श्वेत लोगों के मुकाबले मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। साभार : पत्रिका


AddThis