'चौथी दुनिया उर्दू' लांचिंग समारोह : तस्वीरों की नजर में

E-mail Print PDF

23 जून की रात 8 बजे दिल्ली के अशोका होटल में 'चौथी दुनिया उर्दू' की लांचिंग का समारोह आयोजित किया गया था जिसमें कई केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राजनैतिक हस्तियां और मीडिया से जुडे लोग शामिल हुए. आयोजन में राज्यसभा के उप सभापति केआर रहमान खान, केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, सुल्तान अहमद, प्रदीप जैन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, यूपी कांग्रेस की अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी, शंकर सिंह बाघेला, जया जेटली, सांसद डॉ संजय सिंह, मो. अदीब, सोनिया गांधी के ओएसडी माधवन, महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कृपाशंकर सिंह, संजय पासवान, केसी त्‍यागी सहित अनेक राजनैतिक हस्तियों और मीडिया से जुडे लोगों ने संतोष भारतीय को अपनी शुभकामनाएं दी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी फोन पर प्रधान संपादक संतोष भारतीय को अपनी शुभकामनाएं दी, साथ ही अपने ओएएसडी के द्वारा फूलों का गुलदस्ता भी भिजवाया. इस मौके पर राज्यसभा के उपसभापति के आर रहमान खान ने कहा कि उर्दू चौथी दुनिया लोगों के बीच नई जागरूकता पैदा करेगा. रीता बहुगुणा जोशी का कहना था कि वो चौथी दुनिया अखबार बहुत दिनों से पढ रही हैं और जनता को आज ऐसे ही अखबार की जरूरत है. समारोह में कई नामी-गिरामी मुस्लिम विद्वानों ने भी शिरकत की.

उर्दू अकादमी, दिल्ली के वाइस चेयरमैन अख्तरूल वासे ने उर्दू अखबार की अहमियत बताते हुए कहा कि आज विश्व के कई देशों मसलन जर्मनी, नीदरलैंड, यूके, कनाडा और मास्को में उर्दू भाषा तेजी से फैल रही है. गौरतलब है कि उर्दू चौथी दुनिया के लिए भी विश्व के कुछ बडे देशों जैसे जर्मनी, नीदरलैंद, यूके, कनाडा और मास्को में संवाददाता रखे गए हैं. उर्दू चौथी दुनिया अखबार की सबसे बडी ताकत इसके कंटेंट को बनाया गया है. उर्दू चौथी दुनिया, दुनिया का पहला वैश्विक अखबार है और खास कर हिंदुस्तान के 20 करोड उर्दू भाषी लोगों के लिए एक नई आवाज बन कर आया है जिन्हें अब तक मुक्कमल मंच नहीं मिल सका था.

लांचिंग समारोह में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव  मेजर वेद प्रकाश, जद (यू) नेता जनाब जावेद, उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री मेराजुद्दीन, अकाली दल के सचिव सरदार गुरदीप सिंह, दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व चेयरमैन कमाल फारूकी, ओखला से राजद विधायक आसिफ मो. खान, एनटीपीसी के पूर्व चेयरमैन बी एस बामी, वर्ल्ड सूफी काउंसिल के चेयरमैन सूफी सैयद मो. जीलानी, रोजनामा राष्ट्रीय सहारा के समूह संपादक अजीज बर्नी, वरिष्ठ पत्रकार हरीश गुप्ता, साधना न्यूज के सलाहकार संपादक एन के सिंह, जमाते इस्लामी हिंद के प्रमुख सैयद जलालुद्दीन उमरी, ऑल इंडिया इस्लामिक मूवमेंट के अध्यक्ष अब्दुल वहाब खिलजी, आईओएस के चेयरमैन डॉ. मो. मंजूर आलम, गालिब इंस्टीट्यूट के सचिव प्रो. सिदीकुर रहमान, एमएएनयूयू के  रिजनल डायरेक्टर डॉ. शाहिद परवेज, जामिया माइनॉरिटी स्टेटस कोऑर्डिनेशन कमेटी के संयोजक इलियास मल्लिक, प्रवीण जडेजा,  प्रदीप माथुर आदि भी शामिल हुए. लांचिंग समारोह के दौरान सभी अतिथियों के बीच उर्दू अखबार का पहला अंक भी वितरित किया गया. यहां आयोजन से जुड़ी कुछ तस्वीरें पेश हैं जिसमें प्रधान संपादक संतोष भारतीय कई हस्तियों के साथ दिखाई दे रहे हैं.


AddThis