अमर उजाला के मेरठ एडिशन में दो खबरें रिपीट

E-mail Print PDF

: राडिया की खबर एक ही पेज पर दो बार प्रकाशित : अखबार की दुनिया में पेज व खबर रिपीट होने जैसी गलतियां होती रहती हैं. कभी कभार एकाध खबरें रिपीट हो जाती हैं. लेकिन एक ही दिन में दो-दो खबरें रिपीट हो जाए तो यह अखबार के ब्रांड इमेज को प्रभावित करती है. और यह खबर एक ही पन्‍ने पर रिपीट हो तो इससे अखबार में कार्यरत लोगों के लापरवाह होने की छवि बनती है. आज ऐसी ही गलती अमर उजाला, मेरठ में हुई है. अखबार में दो-दो खबरों का रिपीटेशन एक साथ हुआ है.

इस अखबार के पेज नम्‍बर 13 पर राडिया से संदर्भित खबर दो बार प्रकाशित हुई है. सबसे ज्‍यादा चौंकाने वाली बात ये है कि दोनों खबर एक ही हेडिंग के साथ लगी हैं. 'स्‍पेक्‍ट्रम कीमतों पर उलझन में केंद्र सरकार' खबर के साथ सेकेंड स्‍टोरी के रूप में 'टूजी मामले में कनिमोझी राडिया से पूछताछ जल्द' शीर्षक एवं राडिया के फोटो के साथ यह खबर लगी है. यह खबर सिंगल कॉलम में है. इसी पेज के बॉटम में फिर यह खबर सिंगल कॉलम में 'टूजी मामला कनिमोझी और राडिया से पूछताछ जल्द' के शीर्षक से प्रकाशित हुई है. इस खबर में राडिया की फोटो नहीं है. यह खबर पहले वाले खबर से थोड़ी बड़ी भी है, लेकिन दोनों समाचार अक्षरश: एक ही हैं.

यह गलती होती तो मानवीय भूल मानकर भूला जा सकता था. परन्‍तु इसी पेज पर सेकेंड लीड के रूप में सबरजीत की फोटो समेत सिंगल कॉलम की खबर लगी है, जिसका शीर्षक है 'सरबजीत मामला दोबारा खोलने को याचिका दायर'. सेम यही खबर अखबार के 16 नम्‍बर पेज पर है. डेढ़ कॉलम की यह खबर 'सरबजीत केस दोबारा खोलने को याचिका' शीर्षक से फोटो सहित प्रकाशित हुई है. अब इस मानवीय गलती माना जाय या लापरवाही यह तो अखबार प्रबंधन ही तय करेगा. परन्‍तु अखबारों में खबरों के दोहराव से पाठक जरूर निराश होते हैं.


AddThis
Comments (1)Add Comment
...
written by ak pathak, March 07, 2011
kav office poltice me aur sinior ke pressor aur bina weekly rest liye tanaw me kam karke dhekhe... to pata chalega ki aishi galti kyo hoti hain...
kv v koe patarkar janbujhkar aisha kam nahi karta hai....

Write comment

busy