मीडिया डायरेक्टरी 'पत्रकारिता कोश' का विमोचन संपन्न

E-mail Print PDF

मुंबई : आज के समय में सभी पत्रकारों - रचनाकारों के एक मंच पर आने में ही पत्रकारिता का भला होगा और वैचारिक प्रतिबद्धता से पत्रकारिता समृद्ध होती है। यह उद्गार दोपहर का सामना के कार्यकारी संपादक प्रेम शुक्ल ने व्यक्त किए। वह शनिवार की शाम विलेपार्ले पश्चिम स्थित शुभम हॉल में हमलोग संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम एक शाम साहित्य, संगीत व पत्रकारिता के नाम में भारत की प्रथम मीडिया डायरेक्टरी पत्रकारिता कोश के 11वें अंक के विमोचन में समारोह अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे।

श्री शुक्ल ने आगे कहा कि समय के तमाम झंझावातों के बावजूद पत्रकारिता अपने उत्तरदायित्वों से भटकी नहीं है और यह समाज में हो रहे सभी प्रकार के बदलावों की साक्षी भी है। कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष व विधायक कृपाशंकर सिंह ने समस्त पत्रकारों से जागरूक रहने की अपील करते हुए कहा कि जागरूकता व सावधानी से हमें सही रास्ते पर चलने की प्रेरणा मिलती है। मुंबई मित्र/वृत्त मित्र के समूह संपादक अभिजीत राणे ने इस मौके पर कहा कि पत्रकारिता कोश रचनात्मक सूचनाओं का अनुपम भंडार है। इससे मीडिया कर्मियों को काफी मदद मिलती है। लाइव इंडिया के महाराष्ट्र ब्यूरो चीफ रवि तिवारी ने कहा कि पत्रकारिता कोश न सिर्फ देश के साहित्यकारों व मीडिया कर्मियों के लिए उपयोगी है बल्कि समाज के प्रबुद्ध लोगों के लिए भी अति महत्वपूर्ण है।

मी मराठी चैनल के कार्यकारी संपादक सचिन परब ने पत्रकारिता कोश को प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा साहित्यिक समुदाय को जोड़ने वाले पुल की संज्ञा दी जबकि राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरी संस्थान (नीटी) के राजभाषा अधिकारी सुरेशचंद्र जैन ने पत्रकारिता कोश को सामाजिक महाकोश बताया। टीवी 9 के न्यूज को-ऑर्डिनेटर तुलसीदास भोईटे ने कहा कि भाषा को बेहतर संवाद व सद्भावना का माध्यम बनाया जाना चाहिए। पत्रकारिता कोश के संपादक आफताब आलम ने कहा कि पिछले एक दशक में पत्रकारिता का विस्तार बड़ी तेजी से हुआ है और इसमें नित नए परिवर्तन हो रहे हैं। ऐसे में देश के समस्त मीडियाकर्मियों को एक सूत्र में पिरोने के साथ-साथ सूचनाएं देने का काम पत्रकारिता कोश के माध्यम से पिछले एक दशक से किया जा रहा है।

सभी मंचस्थ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन व गीतकार हरिश्चंद्र की सरस्वती वंदना से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम में हमलोग के अध्यक्ष एड. विजय सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया तथा हमलोग द्वारा साहित्यिक गतिविधियों के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराई। सुप्रसिद्ध गायक-संगीतकार सुरेश शुक्ला ने कुमार जैन के संचालन में हमलोग की मासिक-साहित्यिक गोष्ठी की चयनित रचनाओं की संगीतमय प्रस्तुति की। कार्यक्रम में इकबाल मोम राजस्थानी, मुरलीधर पांडेय, त्रिलोचन सिंह अरोरा, शकुंतला शर्मा, डॉ. रोहिदास वाघमारे, डॉ. इंद्रकुमार शर्मा, मरियम गजाला, आदि रचनापाठ किया। इस अवसर पर पत्रकारिता व साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए मी मराठी चैनल के कार्यकारी संपादक सचिन परब, टीवी 9 के न्यूज को-ऑर्डिनेटर तुलसीदास भोईटे, व्यंग्यकार-संचालक अनंत श्रीमाली व दैनिक सामना के भालचंद्र मेहेर को हमलोग गौरव सम्मान-2011 से सम्मानित किया गया।

समारोह में हमलोग साहित्यिक गोष्ठी की संयोजिका लक्ष्मी यादव का पत्रकारिता कोश परिवार की ओर से शॉल, श्रीफल देकर सम्मान किया गया। इसके साथ ही, मुंबई महानगर में साहित्य व पत्रकारिता में सक्रिय योगदान के लिए नवभारत टाइम्स के पत्रकार आनंद मिश्र, कवयित्री-गीतकार माया गोविंद, मीडिया समाचार के संपादक पवन दुबे, अनुपम मेल के संपादक दिनेश बैसवारी, मरूधर तहलका के पत्रकार रवि यादव, रचनाकार सलाम शेख, डॉ. कृष्णा खत्री, डॉ. रीता कमल गौतम, विकलांग की पुकार के कार्यकारी संपादक सरताज मेहदी, निडर राही के संपादक पप्पू वर्मा, सेंट्रल बैंक के राजभाषा अधिकारी डॉ. इंद्र कुमार शर्मा, यूको बैंक के राजभाषा अधिकारी सुनील कुमार, बाबाजी राणे, एड. मुरली पनीकर, आदि का पुष्पगुच्छ देकर सम्मान किया गया।  कार्यक्रम का संचालन संजीव निगम ने किया तथा आभार प्रदर्शन पत्रकारिता कोश के सहायक संपादक राजेश विक्रांत ने किया। प्रेस विज्ञप्ति


AddThis