दो दिवसीय भाषाई पत्रकारिता महोत्सव का आयोजन 15 जुलाई से

E-mail Print PDF

: उपराष्ट्रपति मो. हामिद अंसारी करेंगे महोत्सव का उद्घाटन : इंदौर में आगामी 15-16 जुलाई को आयोजित भाषाई पत्रकारिता महोत्सव, प्रभाष प्रसंग का उद्घाटन महामहिम उपराष्ट्रपति मो. हामिद अंसारी करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल रामेश्वर ठाकुर करेंगे, जबकि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान विशिष्ठ अतिथि होंगे। महोत्सव में देशभर के 150 से ज्यादा संपादक और सामाजिक कार्यकर्ता जुटेंगे।

यह जानकारी रविवार को इंदौर प्रेस क्लब के राजेन्द्र माथुर सभागृह में महोत्सव के आयोजन समिति की बैठक में दी गई। इंदौर प्रेस क्लब और प्रभाष परंपरा न्यास द्वारा आयोजित महोत्सव में मध्य भारत हिंदी साहित्य समिति अभ्यास मंडल इंदौर नगर पालिक निगम और इंदौर विकास प्राधिकरण सहभागी है। बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार श्रवण गर्ग ने की। इस अवसर पर श्री गर्ग ने कहा कि आज के दौर में सच्ची पत्रकारिता करना सबसे मुश्किल काम हो गया है। प्रेस जगत को इस वक्त अंदर और बाहर कई ताकतों से जूझना पड़ रहा है। यह आयोजन ऐसे सवालों का जवाब खोजने में सहयोगी सिद्ध होगा।

बैठक को अभ्यास मंडल के अध्यक्ष शिवाजी मोहिते, हिंदी साहित्य समिति के प्रचार मंत्री हरेराम वाजपेयी, पूर्व अध्यक्ष जयकृष्ण गौड़, अपर संचालक जनसंपर्क सुरेश तिवारी, संयुक्त संचालक अशोक मिश्रा ने भी संबोधित किया। प्रारंभ में प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने जानकारी दी कि रवीन्द्र नाट्यगृह में आयोजित महोत्सव में 6 सत्र आयोजित किए गए हैं। महोत्सव के अंतर्गत सम्मान समारोह और सांस्कृतिक निशा का आयोजन भी होगा। महामहिम उपराष्ट्रपति की इंदौर यात्रा का आधिकारिक कार्यक्रम जिला प्रशासन को प्राप्त हो गया है।

कार्यक्रम में जबलपुर के गायक दम्‍पति तापसी और मुरली नागराज का गायन भी खासा आकर्षक का केंद्र रहेगा. ये लोग भवानी प्रसाद मिश्र द्वारा अनुदित रवींद्र नाथ टैगोर की कविता 'देश की माटी, देश का जल' से समां बांधेंगे.

महोत्सव के आकर्षण

राष्ट्रीय परिसंवाद

आज के संदर्भ में मीडिया
जल-जंगल-जमीन और जन आंदोलन
क्रिकेट का बदलता स्वरूप : नायडू से धोनी तक
देश के समक्ष चुनौतियां और मीडिया की भूमिका

सांस्कृतिक आयोजन

सुप्रसिद्ध गायिका शुभा मुद्गल की प्रस्तुति 'स्मृति गीत'
जी सारेगामापा लिटिल चैंप के प्रतियोगियों की प्रस्तुति
मूर्धन्य गायक कुमार गंधर्व के पोते भुवनेश का शास्त्रीय गायन

अन्य आयोजन

प्रभाष जोशी के व्यक्तित्व पर केन्द्रित तीन पुस्तकों का विमोचन
गणेश शंकर विद्यार्थी प्रतिमा स्थल से पैदल मार्च
भ्रष्टाचार पर कार्टूनिस्ट देवेन्द्र की पुस्तक एवं प्रदर्शनी
भाषा से जनता तक विषय पर रूपांकन द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी
मध्यप्रदेश के विकास पर राज्यस्तरीय छायाचित्र प्रतियोगिता
राष्ट्रीय फलक पर चमक रहे प्रदेश के पत्रकारों का सम्मान

इन पत्रकारों का किया जायेगा सम्मान

आकांक्षा परे
वर्षा मिर्ज़ा भाम्भानी
रुना गुप्ते
डॉ. शमीम खान
उपमिता वायपेयी
नुपुर आचार्य
प्रणव रावल
सुमित अवाश्थी
सईद अंसारी
सिद्धार्थ शर्मा
दीपक चौरसिया
हेमंत शर्मा
मिलिंद खांडेकर
मनोज मनु
प्रमोद राघवन


AddThis