स्टिंग जर्नलिज्म पर आज राष्ट्रीय कार्यशाला

E-mail Print PDF

दिल्ली के गाँधी शांति प्रतिष्ठान में आज शनिवार, 3 अक्टूबर को स्टिंग जर्नलिज्म पर राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की गई है। इस एक दिवसीय कार्यशाला में स्टिंग ऑपरेशन के तमाम पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही जाएगी, साथ ही इसका व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कार्यशाला का आयोजन ब्राडकास्टर्स क्लब ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने किया है। कार्यशाला में टेलीविज़न इंडस्ट्री की जानी-मानी हस्तियाँ एक दर्ज़न से भी ज़्यादा पत्रकारिता संस्थानों के तकरीबन 125 छात्रों को स्टिंग आपरेशन की संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

बीसीआई के मुताबिक इस कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य से छात्रों को स्टिंग पत्रकारिता के बारे में न केवल जागरूक बनाना है बल्कि उन्हें इस तरह से प्रशिक्षित करना भी है कि वे आगे चलकर इस विधा का सही ढंग से प्रयोग कर सकें। टीवी चैनलों में स्टिंग पत्रकारिता के बढ़ते महत्व को देखते हुए छात्रों को इस तरह के प्रशिक्षण की सख़्त आवश्यकता है। बीसीआई का कहना है कि स्टिंग ऑपरेशन पर छात्रों के लिए आयोजित होने वाली शायद ये पहली वर्कशाप है। स्टिंग ऑपरेशन को लेकर अरसे से विवाद उठते रहे हैं। कानूनी और नैतिक आधार पर इसका विरोध भी किया जाता रहा है। यहाँ तक कि एक समय तो सरकार ने कंटेंट कोड के बहाने इस पर रोक लगाने तक का मन बना लिया था। लेकिन कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि जनहित में अगर स्टिंग ऑपरेशन किए जाते हैं तो उनमें कोई बुराई नहीं है। इस तरह उसने एक तरह से स्टिंग आपरेशन पर अपनी मुहर लगा दी। इसके बावजूदर अभी भी इस बात को लेकर विवाद बना हुआ है कि जनहित के दायरे में क्या आएगा और क्या नहीं? वर्कशाप में इस मुद्दे पर भी विशेषज्ञ रोशनी डालेंगे।

स्टिंग ऑपरेशन पर होने वाली इस एक दिवसीय वर्कशाप में जो प्रमुख लोग हिस्सा ले रहे हैं उनमें स्टिंग आपरेशन से जुड़े कई पत्रकार भी शामिल हैं। इनमें से प्रमुख हैं कुमार बादल, श्रीपाल शक्तावत, अनुरंजन झा और संजीव चौहान। न्यूज़ 24 के अजीत अंजुम, जाने-माने एंकर मनोज रघुवंशी, मुकेश कुमार और ओंकारेश्वर पांडे के अलावा दूरदर्शन के पीएन सिंह और द संडे इंडियन के अनिल पांडे भी छात्रों से वर्कशाप में रूबरू होंगें। दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश के डी कपूर और डा. श्याम कश्यप इसमें स्टिंग ऑपरेशन के कानूनी एवं नैतिक पक्षों के बारे में छात्रों को बताएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता टाइम्स फाऊंडेशन के प्रमुख पी सी पांडे करेंगे और मुख्य अतिथि होंगे शरद दत्त।


AddThis