भ्रष्ट व्यवस्था से जंग आरटीआई के जरिए

E-mail Print PDF

'भ्रष्ट व्यवस्था के खिलाफ आरटीआई आम आदमी का सशक्त हथियार है। जब तक इसका इस्तेमाल दृढ़ता से नहीं करेंगे, फायदा नहीं मिलेगा। करेंगे तो वाकई गजब हो जाएगा।' यह बात रविवार को नोएडा के सेक्टर छह स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में 'पत्रकारिता में सूचना के अधिकार का महत्व' विषय पर आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने कही। कार्यक्रम का आयोजन नोएडा मीडिया सेंटर जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने किया।

कार्यक्रम में वक्ताओं ने आरटीआई के इस्तेमाल में पत्रकारों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव ने कहा कि अगर आजादी के बाद के 60 वर्षों में हम बेहतर कार्य करते तो शायद आरटीआई (जन सूचना अधिकार) कानून की जरूरत ही न पड़ती। उन्होंने साफ लफ्जों में कहा कि मीडिया भी बहुत पारदर्शी नही है। अगर ऐसा हो जाए तो आम आदमी का भरोसा लोकतंत्र के इस चौथे स्तंभ पर और बढ़ेगा। पूर्व राज्यसभा सांसद व आरटीआई के जानकार डॉ. योगेंद्र नारायण ने कहा कि निष्पक्ष कार्य के लिए सूचना आयुक्तों की जिम्मेदारी तय हो। उन्होंने आम आदमी के लिए नोएडा जैसे हाइटेक शहरों में आरटीआई के लिए कॉल सेंटर खोलने और पत्रकारों को सजगता से कार्य करने की आवश्यकता बताई।

पत्रकार नंद किशोर त्रिखा ने कहा कि जन सामान्य को शासन से पूछने का यह अधिकार बड़ी ताकत है। स्वीडन से उठी यह लहर आज दुनिया के पचास से ज्यादा देशों में फैल चुकी है। नोएडा मीडिया सेंटर जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल निगम ने इस मौके पर बताया कि संस्था जिले में स्वस्थ और रचनात्मक कार्य करने वाले पत्रकारों के लिए वार्षिक पुरस्कार योजना शुरू करेगी।

कार्यक्रम में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी के चेयरमैन मोहिंदर सिंह, सांसद सुरेंद्र नागर, डीसीईओ एनपी सिंह, एसएसपी ऐटा आरके चतुर्वेदी, एसपी सिटी एके त्रिपाठी, विधायक मदन चौहान, शासकीय अधिवक्ता केके सिंह, मुख्य अनुरक्षण अभियंता यादव सिंह, यूपीपीसीएल के डीजीएम एपी मिश्र, सहायक निदेशक जनसंपर्क दिनेश गुप्ता, अशोक चौहान, कांग्रेस नेता जोगेंद्र अवाना, विक्रम भाटी, अजय चौधरी, एनईए अध्यक्ष राजकुमार चौधरी, फोनरवा अध्यक्ष एनपी सिंह, महासचिव सुरेश तिवारी, विपिन मल्हन, राकेश कात्याल, एसएम सिंह, डॉ. जीसी वैष्णव, भाजपा के पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर, डॉ.वीएस चौहान, उद्यमी विमला बाथम, अरुणा अरोड़ा, महेश सक्सेना, वीएस चौधरी, डॉ. एनके शर्मा, डॉ. वीके गुप्ता, योगेंद्र चौधरी, डीडी अरोड़ा, डॉ. वीरेंद्र सिंह, मुन्ना कुमार शर्मा, मदन शर्मा, एनके जोशी, सुदर्शन अवस्थी, रघुराज, अनूप राय, मुकेश कक्कड़, विनीत चौधरी सहित शहर के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। मंच का संचालन संस्था के पदाधिकारी चेतन आनंद व रामपाल रघुवंशी ने किया। कार्यक्रम के अंत में सचिव आलोक द्विवेद्वी ने मेहमानों का धन्यवाद दिया।


AddThis