राजस्थान पत्रकार संघ ने अयोजित की फोटो प्रदर्शनी

E-mail Print PDF

प्रदर्शनी हनुमानगढ : जंक्शन स्थित खालसा कालेज के प्रांगण में राजस्थान पत्रकार संघ (जार) द्वारा फोटो प्रर्दशनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में बीकानेर के फोटोग्राफर दिनेश गुप्ता के चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दलीप जाखड़ ने फीता काटकर किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रदर्शनी में शामिल चित्रों का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में शामिल विभिन्न अवसरों पर खींचे गए चित्रों की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रदर्शनी फोटोग्राफी के क्षेत्र से जुड़े लोगों का भविष्य उज्ज्वल बनाने में प्रेरणादायक साबित होगी। उन्होंने कहा कि फोटोग्राफर एक दृश्य को भिन्न-भिन्न नजरिए से देखते हुए अपनी कैमरे में कैद करता है और वही फोटो समाज के लिए एक नया संदेश के रूप में अपनी महत्ता प्रदर्शित करती है।

उन्होंने प्रेस फोटोग्राफी के पेशे से जुड़े युवाओं से आह्वान किया कि वे सकारात्मक सोच के साथ, जिले में राष्ट्रीय धरोहर होने के बावजूद पर्यटन मानचित्र से नजरअंदाज की जा रही धरोहरों की, अच्छी फोटोग्राफी कर राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि फोटो में दिखाए गए दृश्य की महत्ता वर्षों नहीं बल्कि जीवनभर रहती है, यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा समय-समय पर लिए गए फैसलों से भी साबित हो गया है। वर्षों पहले के घटनाक्रम के बाद दिए गए चित्र किसी फैसले तक पहुंचाने में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी साबित होते हैं।

उन्होंने फोटो पत्रकार दिनेश गुप्ता के पेड़ बचाओ, राजस्थानी संस्कृति, खेल जगत सहित विभिन्न सामाजिक और रचनात्मक मुद्दों पर अभिव्यक्ति व्यक्त करते चित्रों के प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के समाचार-पत्रों में प्रकाशित चित्रों का भी अवलोकन करते हुए गुप्ता को साधुवाद दिया। फोटो पत्रकार दिनेश गुप्ता ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में हुनर ही सम्बंधित व्यक्ति को कामयाबी के शिखर तक पहुंचाने का मूल मंत्र है। फोटोग्राफी के क्षेत्र में भी हुनर फोटोग्राफर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में अहम भूमिका अदा करता है।

उन्होंने युवाओं को फोटोग्राफी के क्षेत्र में भविष्य उज्जवल बनाने के लिए सीखने की ललक जागृत करने पर जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने समय-समय पर खींचे गए चित्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार मदन अरोड़ा, जार के पूर्व जिलाध्यक्ष बालकृष्ण थरेजा, जार जिलाध्यक्ष दीपक भारद्वाज, कोषाध्यक्ष सुनील धूडिय़ा, मनोज गोयल आदि सदस्यों ने अपने विचार व्यक्त किए। जार जिलाध्यक्ष दीपक भारद्वाज एवं महासचिव विशु वाट्स ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बालकृष्‍ण थरेजा की रिपोर्ट.


AddThis