''लाइव में वही बोलो जैसा कहा जा रहा है, नहीं तो तुम्‍हारी पत्‍नी को वेश्‍यावृत्ति में फंसा देंगे''

E-mail Print PDF

: आर्यन टीवी के एक खबर के पीछे का सच : पूर्व चैनल हेड समेत चार लोगों के खिलाफ एफआईआर : टीआरपी के लिए चैनल किस तरह का खेल करते हैं. कैसे लोगों को मोहरा बनाते हैं यह सामने आया है आर्यन टीवी के एक कारनामे से. आर्यन टीवी के पूर्व चैनल हेड संजय मिश्रा, सर्वेश कुमार सिंह समेत चार लोगों पर भागलपुर के रहने वाले डा. मनीष कुमार ने पटना की कोतवाली थाना में मामला दर्ज कराया है कि इन लोगों ने उनकी पत्‍नी को बंधक बनाकर झूठा समाचार चलवाया. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

डा. मनीष के अनुसार - ''मैं अपने निजी काम के चलते पटना के होटल विनायक में 17 दिसम्‍बर 2010 से रूका हुआ था. मेरे साथ मेरी पत्‍नी भी थी. इस बीच मैं महाराजा काम्‍पलेक्‍स गया तो वहां मेरी मुलाकात आर्यन टीवी के रिपोर्टर हीरालाल से हुई. मैं अपना एक एनजीओ खोलना चाहता था, इसी के चलते परेशान था. हीरालाल ने कहा कि मैं आपके एनजीओ का रजिस्‍ट्रेशन करा दूंगा.

31 अक्‍टूबर को हीरालाल ने मुझे फोन करके अपने ऑफिस बुलाया. लगभग 11 बजे हीरालाल ने कहा चलिए मेरे साथ. मैं जैसे ही आर्यन चैनल के ऑफिस के बाहर निकला, रीता देवी नाम की एक महिला ने मुझे चप्‍पलों से मारना शुरू कर दिया. इस सीन को पहले से तैयार आर्यन टीवी के हीरालाल और अन्‍य लोगों ने शूट करना शुरू कर दिया. इसके बाद कैमरा शूट बंद करके आर्यन के अन्‍य स्‍टाफ भी मुझे मारने लगे.

मारते हुए ही मुझे आर्यन के ऑफिस के कैंटीन में ले जाया गया. वहां मुझसे कहा गया कि जैसा कहा जा रहा है वैसा बोलो नहीं तो अभी और मारेंगे. इसके बाद सर्वेश कुमार ने मेरा मोबाइल छीन लिया और जिस होटल में मैं रूका हुआ था उसका पता पूछा. इसके बाद होटल जाकर हीरालाल ने मेरी पत्‍नी सुधारानी से कहा कि जल्‍दी आपके पति की जान खतरे में है. मेरी पत्‍नी जब चैनल के ऑफिस में आई तो उसे मुझसे मिलने नहीं दिया गया.

उसे अलग से एक कमरे में ले जाकर बंद कर दिया गया. मुझे सर्वेश और मनोज कुमार सिंह ने कहा अभी लाइव चलेगा. संजय मिश्रा ने कहा कि लाइव में वैसा ही बोलना जैसा हमलोग बोलेंगे. नहीं तो तुम्‍हारी पत्‍नी को वेश्‍यावृत्ति के केस में फंसा देंगे. लगभग दो बजे के बाद लाइव चला, जिसमें रीता देवी ने कहा कि मेरी बेटी के साथ यौन शोषण किया है पटना के होटल में. लाइव के समय ही पुलिस को बुलाया गया.''

डा. मनीष का कहना है कि अगर मैंने गलती की थी तथा मुझे ग्‍यारह बजे पकड़ा गया तो फिर दो बजे लाइव के समय क्‍यों पुलिस को बुलाया. जिस समय पकड़ा उसी समय क्‍यों नहीं पुलिस को बुलाकर उसे सौंप दिया गया. होटल से क्‍यों मेरी पत्‍नी को बिना पुलिस की मौजूदगी में डरा-धमकाकर लाया गया?

डा. मनीष ने बताया कि जब पुलिस थाने में रीता देवी से पूछा गया क्‍या तुम्‍हारी बेटी के साथ यौन शोषण किया है डाक्‍टर ने, तब रीता देवी ने कहा मुझे नहीं पता यौन शोषण क्‍या होता है! आर्यन चैनल वालों ने मुझे कहा था कहने के लिए इसलिए कह दिया. जब कोतवाली पुलिस ने यौन शोषण का मतलब समझाया तो उसने बताया कि डाक्‍टर ने कभी मेरी बेटी को देखा ही नहीं है तो यौन शोषण कैसे करेंगे.

उन्‍होंने कहा कि जब अनीता देवी को लगा कि वह झूठे केस में फंस जाएगी तो उसने कहा कि डाक्‍टर ने मुझसे तीन हजार रुपये ठगे थे. इसके बाद रीता देवी ने अपने एफआईआर तथा 164 के बयान में भी लिखा है कि आर्यन के मनोज कुमार सिंह ने ही 30 दिसम्‍बर की रात दो घंटे तक मुझसे बात की और उसके कहने पर ही मैं ने डाक्‍टर को मारा और यौन शोषण का आरोप लगाया.

डा. मनीष ने बताया कि मैं जमानत मिलने के बाद प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति, मुख्‍यमंत्री बिहार, महिला आयोग, मानवाधिकार आयो‍ग को आवेदन भेजा है. अभी तक आर्यन वालों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. लाइव न्‍यूज चलने के बाद मेरी जिंदगी बदतर हो गई है. 20 फरवरी 11 को कोतवाली पटना में काफी दबाव के बाद एफआईआर लिखी गई. जिसमें संजय मिश्रा, सर्वेश कुमार सिंह, मनोज कुमार सिंह और हीरालाल को नामजद किया गया है. केस संख्‍या 64/11 है.

मनीष ने कहा कि अगर मुझे 30 मार्च तक न्‍याय नहीं मिला और आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो मैं अपनी पत्‍नी के साथ आत्‍म हत्‍या कर लूंगा. क्‍योंकि जिस तरह से टीआरपी के लिए मेरे और मेरी पत्‍नी की जिंदगी से खिलवाड़ किया गया, उससे बदतर तो अब मुझे मौत ही लग रही है. लोगों की निगाहें हमेशा घूरती रहती हैं, लगता है जैसे मैं बहुत बड़ा अपराधी हूं. मेरी जीवन नरक हो गया है.

जब इस बारे में इस चैनल के तत्‍कालीन हेड संजय मिश्रा से बात की गई तो उनका कहना था कि वो सरासर झूठ बोल रहा है. चैनल ने उस दौरान अपने पत्रकारीय दायित्‍व का निर्वहन किया. हम आरोप लगाने वाली महिला के पास नहीं गए थे. वो खुद चल कर चैनल के पास आई थी. उसने खुद मनीष पर आरोप लगाए थे, चैनल ने नहीं.

संजय मिश्रा ने कहा कि जहां तक आरोपों की बात है तो यह खबर रिकार्डेड नहीं चली थी कि कोई काट-छांट या छेड़छाड़ खबर के साथ किया जा सके. तीनों लाइव चल रहे कार्यक्रम में अपनी-अपनी बात कही थी. महिला ने मनीष पर सीधा आरोप लगाया था कि यह नौकरी का झांसा देकर यौन शोषण का प्रयास कर रहा था. कार्यक्रम देखने के बाद ही पुलिस आई थी, और तीनों को पकड़कर ले गई.

उन्‍होंने कहा कि जब हम अपने पत्रकारीय दायित्‍व का निर्वहन करते हैं तो एक पक्ष आहत होता ही है. इसके लिए हम पत्रकारिता करना तो नहीं छोड़ सकते. और एक टीम लीडर होने के नाते अपने रिपोर्टर पर यकीन करना हमारा धर्म है. मेरे लिए रिपोर्टर का फेस वैल्‍यू महत्‍वपूर्ण था. हमने उसकी बातों पर पूरा विश्‍वास किया. सब कुछ ऑन लाइव था. और दोनों ने एक दूसरे पर आरोप लगाए थे. लाइव कार्यक्रम में किसी के साथ जबर्दस्‍ती नहीं की जा सकती है.

इस संबंध में जब कथित तौर पर पूरे खेल को रचने वाले रिपोर्टर हीरालाल से बात की गई तो उन्‍होंने कहा कि डा. मनीष मुजफ्फरपुर की रहने वाली रीता देवी से नौकरी के नाम पर पैसे ठगे थे. वे मनोज की परिचित थीं. हमलोगों ने दोनों को पैसे दिलाने के लिए बुलाया था पर रीता देवी उसे चप्‍पल से मारने लगीं तो हमने इसे रिकार्ड कर लिया और खबर बना लिया.

हीलालाल ने बताया कि इसके बाद हमलोगों ने तीनों को पुलिस को सौंप दिया. पुलिस तीनों का पकड़ कर ले गई. इसके बाद क्‍या हुआ हमलोगों को नहीं पता. पर बाद में पता चला कि रीता देवी भी उनलोगों से मिल गई. हीरा ने माना कि इन लोगों से उनलोगों के खिलाफ कुछ मामला दर्ज कराया है, पर मामला क्‍या है इसकी जानकारी उन्‍हें नहीं है.

इस संदर्भ में जब पटना कोतवाली में इस केस की जांच करने वाले आईओ किशोरी सिंह से बात की गई तो उन्‍होंने बताया कि हां डा. मनीष ने मामला दर्ज कराया है. मारपीट, छेड़खानी और दुर्व्‍यवहार का मामला दर्ज किया गया है. जब उनसे कार्रवाई के संदर्भ में बात कही गई तो उन्‍होंने कहा कि अभी पेट्रोलिंग में हूं ऑफिस में होता तो बता देता क्‍या कार्रवाई हुई है.

उल्‍लेखनीय है कि आर्यन से चैनल हेड संजय मिश्रा तथा स्‍टेट हेड सर्वेश कुमार सिंह जा चुके हैं.


AddThis
Comments (21)Add Comment
...
written by LAXMI KUMARI, April 27, 2011
SARM KARNI CHAHIYEE PATNA POLIC KO
...
written by LAXMI KUMARI, April 27, 2011
MAR JAO AARYAN, SARM KARO AAPNEE BIHAR PEE NITISH
...
written by LAXMI KUMARI, April 27, 2011
SER,MAR JANA CHAHIYEE AARYAN WALO KO,DUB MARNA CHAHIYEE SUSASAN BOLNEE WALI KO.
...
written by nenda yogi, April 16, 2011
SANJAY MISHRA KE SUB MEEL KAI MAA CHOD DO.
...
written by k.m.raaj, March 31, 2011
yah kesh nye city sp lane ko de do phir mja aa jayega.midea walo ki asli aukad sp lande patna hi bata sakta hai.
...
written by dipnarayan, March 31, 2011
AAISEE LOGO KO SIDHEE FASI HONI CHAHIYEE.,SANJAY MISHRA,

SARVEES,HIRA AUR MANOJ KO MAR JANA ,CHAHIYEE,MAINEE

DEKHA HAI AH NEWS,MAI PAHLE BHI EK 2 BAR DR. MANISH SEE

MIL CHUKA HU,WO AAPNI BEETI KO BHI MAA KAHKAR BULATEE

HAI,SABHI MAHILAO KO CHOOTI MA BARI MA KAHTEE HAI,UNKA

KAHNA HAI MAA SABD KABHI AAPKO KAMJOR NAHI KAREEGA,

AUR AAISEE AADMI PAR AAISA ILJAM,CHI,RITA DEVI KO TRO DUB

MARNA CHAHIYEE,AAUR BAKI LOGO KO BHI YEH SOCHEE KI

AAGAR KOI UNKEE SATH AAISA KAREE TO......

DR. MANISH EK NEEK INSAN HAI,UNKI AAH INLOGO KO BARBAD

JARUR KAREEGI,

BHUSAN SINGH

KANKARBAG,PATNA BIHAR
...
written by Syed Mazhar Husain , March 30, 2011
Sharm aani chahiye aisa karne walo ko bahut gande log hai ye TRP ke liye kya kya karte hai
...
written by sonu, March 29, 2011
bahut badhiya riporting kiya tha hira lal..........lekin lagta hai dr.saheb ne maal nahi diya..is liye aisa kiya hira ne....kyonki vasuli ka dusra naam hai hira lal chaudhari.............aur dusro ko badnam karana... jai ho.... ab tumhe kaun bachayega hira....
...
written by manish kumar mishra, March 29, 2011
AAJ MUJHEE AAISA LAG RAHA HAI KI MERE SATH BAHUT LOG HAI,

PAR JAB MAINEE PAHLEE PRATEEK MIDIA KEE PAS GAYA THA

TO PRINT MEDIA AUR E. MEDIA NEE SIDHA HI KAHA THA KI HUM

JANTEE HAI AAPKEE SATH GALAT HUA THA, PAR EK MIDEA

DUSREE MEDIA KEE KHILAF NAHI LIKHEEGA. AAJ BHADAS NEE HI

MERA SATH DIYA,THANKS FOR BHADAS

MANISH KUMAR MISHRA

C/O-DINEESH PD. MANDAL,

SAHABAD SULTANGANG

BHAGALPUR BIHAR

MO NO- 09709845982,

09308264737

08986263315
...
written by Rishi, March 28, 2011
YE PURA MAAMLA SARMNAAK HAI. AGAR ESME THORI BHI SACCHAI HAI TO MERI SAMAJH SE POLICE KO PURI EMAANDAARI SE KAAM KARTE HUA PIRIT KO NAYAN DILANA CHAHIYE. SAATH HI MEDIA WALON KO BHI PIRIT KI MADAD KARNI CHAHIYE. AGAR AISA NHI HUA TO JANTA KA MEDIA SE WISWAS UTH JAEGA.
...
written by badal bhagat , March 28, 2011
agar dr. maneesh such kah rahe hai to yeh peet patrakarita ka sharmnak udaharan hai. koi media house is tarh giri harkat karega yeh socha bhi nahi ja sakta aryan ne maneesh ke pratishtha ko jis had tak doomil kiya hai kya wah wapas dila sakta hai.
...
written by sanjay, March 28, 2011
sanjay mishra aur sarvesh ko jel bhejo . don patrakar nahi chaor hai dono ghatuiya aur gira hua inan hai jisne patrakarita ko badbaan kiya hai kalnkit kiya hai ais elogo ko kisi channel ami nahi koi sadak chaf gunda banna chaiye........aur fir jail ke bhitra krana chahiye
...
written by manish kumar mishra, March 28, 2011
MAI SABSEE PAHLEE DHANYABAD DETA HU ,BHARAS FOR MIDEA

KO .MAI JAB BHI KISI ELECTRONIC CHANAL YAPRINT MIDIA KO

AAPNI BAT KAHTA HINDUSTAN TIMS,AAJ,JAGRAN, I NEXT,PRABHAT

KHABAR,ETV BIHAR ,MOURY ,AAJ TAK,STAR,I B N 7 NEE KAHA

THA KI MAI EK MIDIA KLEE KHILAF NAHI LIKH SAKTA,EK MIDIA

DUSREE MIDEA KEE KHILAF NAHI LIKHTA,

MAI KAFI NIRAS THA IS BAT SEE KI LOGO KI

NAJAR MEE NISPACH DIKHNEE WALEE YEE LOG SWARTH KI BAT

KARTEE HAI,PAR AAJ AAPNEE MERI DHARNA BADAL DI HAI.

KOI TO AAISA HUA JO JANTA KEE DUKH KO

SAMJHA.THANKS AND VERI THANKS ,AAJ DIL KHOL KEE RONEE

KI ICCHA HO RAHI HAI,BHARAS NEE MERE DIL KA SARA BHARAS

HI NIKAL DIYA.

MANISH KUMAR MISHRA

MO-08986263315,09122787045

09308264737

...
written by media , March 28, 2011
media inhin kaminon ke naam se badnam hai. acchha hua aaryan ke chenal ke kathit mahanubhavon ne yah aarop nahin lagaya ki docter ne unke biwi,beti bahan ke saath balatkar kiya hai. agar yah aarop lagate to aaj aaryan ka t.r.p. hindustan ki top par hota |
...
written by manish kumar mishra, March 28, 2011
MAI SABSEE PAHLEE DHANYABAD DETA HU ,BHARAS FOR MIDEA

KO .MAI JAB BHI KISI ELECTRONIC CHANAL YAPRINT MIDIA KO

AAPNI BAT KAHTA HINDUSTAN TIMS,AAJ,JAGRAN, I NEXT,PRABHAT

KHABAR,ETV BIHAR ,MOURY ,AAJ TAK,STAR,I B N 7 NEE KAHA

THA KI MAI EK MIDIA KLEE KHILAF NAHI LIKH SAKTA,EK MIDIA

DUSREE MIDEA KEE KHILAF NAHI LIKHTA,

MAI KAFI NIRAS THA IS BAT SEE KI LOGO KI

NAJAR MEE NISPACH DIKHNEE WALEE YEE LOG SWARTH KI BAT

KARTEE HAI,PAR AAJ AAPNEE MERI DHARNA BADAL DI HAI.

KOI TO AAISA HUA JO JANTA KEE DUKH KO

SAMJHA.THANKS AND VERI THANKS ,AAJ DIL KHOL KEE RONEE

KI ICCHA HO RAHI HAI,BHARAS NEE MERE DIL KA SARA BHARAS

HI NIKAL DIYA.

MANISH KUMAR MISHRA

MO-08986263315,09122787045

09308264737

...
written by sonu, March 28, 2011
ab aayaa unt pahaad ke niche.............jaisi karani vaisi bharani
...
written by chachu, March 28, 2011
हां ऐसे कामों को करने में माहिर हैं हीरा लाल चौधरी, ना जाने कितने लोग इनके शिकार हुए हैं।
...
written by मदन कुमार तिवारी, March 28, 2011
केस वेस को गोली मारो , पहले साले भर दम घसीट -घसीट कर मारो, पुलिस की हिम्मत है की पत्रकार के नाम पर उनको छुए भी । मैं तो इन साले चैनल वालों को निमंत्रण देता हूं मेरे खिलाफ़ इस तरह का षडयंत्र करें फ़िर चाहे आर्यन हो या एनडीटीवी और कोई पत्रकार हो भरपेट मारुंगां नंगा करके । और एक बार नही मारुंगा जहां दिखेगा वहीं मारुंगा । आजकल चैनल के नाम पर गुंडागर्दी और ब्लैकमेलिंग का धंधा जोर -शोर से चल रहा है , उसका इलाज केस नही पिटाई है .
...
written by Sanjay, March 28, 2011
धिक्कार है ऐसी पत्रकरिता का ... लेकिन यह सब करने के पीछे आर्यन न्यूज़ चैनल भी जिम्मेदार है ...खैर यह बात अभी पुख्ता तौर से कहना गलत होगा फिर भी ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही होनी चाहिए ....जो लाइव के नाम पर किसी की भी जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं...
...
written by Sujeet Jha, March 28, 2011
Breaking News 30 ko aatmdaah, ha, haaaaaaaaaaaaaaaaasmilies/cheesy.gif
...
written by Anil manik, March 28, 2011
Ease kratya karke media khud apni vishvsaniyta par saval khade kar rha hai

Write comment

busy