एनआईओएस ला रहा है 'विद्या दर्शन' चैनल

E-mail Print PDF

नोएडा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) 24 घंटे का स्कूल एजुकेशन चैनल शुरू करने जा रहा है। छात्रों को उनके कोर्स और विषयों का व्यापक ज्ञान देने के लिए इसमें नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की मदद ली जाएगी। विद्या दर्शन के नाम से आने वाले चैनल को 14 नवंबर 2011 को लांच किया जाएगा। इसके लिए प्रोग्राम तैयार करने वाले रिकॉर्डिंग स्टूडियो का शुभारंभ बुधवार को मानव संसाधन विभाग मंत्रालय की राज्य मंत्री डॉ. डी पुरंदेश्वरी देवी ने किया।

इस मौके पर पुरंदेश्वरी देवी ने एनआईओएस के इस चैनल के लिए पहला इंटरव्यू भी दिया। समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में ओपन एंड डिस्टेंस एजुकेशन का महत्व बहुत बढ़ गया है, जिसमें एनआईओएस महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि एनआईओएस स्कूल न जाने वाले देश के लगभग 80 लाख बच्चों को शिक्षित करने में अपनी जिम्मेदारी को पूरी विश्वसनीयता और गुणवत्ता के साथ निभाए। उन्होंने यह भी कहा कि चैनल विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई को रोचक बनाएगा।

रिकॉर्डिंग स्टूडियो में विद्या दर्शन चैनल के ऑडियो-वीडियो प्रोग्राम तैयार किए जाएंगे। इस चैनल में एनआईओएस द्वारा 12 घंटे के प्रोग्राम प्रस्तुत किए जाएंगे, जबकि अन्य 12 घंटे के कार्यक्रम एनसीईआरटी द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। इस मौके पर एनआईओएस के चेयरमैन एसएस जैना ने बताया कि रेडियो की पहुंच को देखते हुए संस्थान कम्यूनिटी रेडियो चैनल भी लांच करने जा रहा है। इस योजना को दो महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। साभार : अमर उजाला


AddThis