जनलोकपाल बिल से भी भ्रष्‍टाचार खतम नहीं होगा : हेगड़े

E-mail Print PDF

: सरकार पर मुझे भरोसा नहीं : अन्‍ना ने आंदोलन में की थी जल्‍दबाजी : सरकार जनलोकपाल बिल पास करवाएगी इसका मुझे भरोसा नहीं है। यह कहना है कर्नाटक के लोकायुक्त और जनलोकपाल पर बनी ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य संतोष हेगड़े का। सीएनईबी के साप्ताहिक कार्यक्रम 'क्लोज एनकाउंटर' में चैनल के सलाहकार संपादक किशोर मालवीय के साथ खास बातचीत में उन्‍होंने खुलासा किया कि 60 साल में जिस भ्रष्टाचार को हम बढ़ाते आए हैं वह 60 दिन में खत्म नहीं हो जाएगा,  लेकिन जनलोकपाल को ताकतवर बनाएंगे तो भ्रष्टाचार कम हो जाएगा लेकिन भ्रष्टाचार को संपूर्ण खत्म नहीं कर सकते।

आप पीएम को भी लोकपाल के दायरे में लाना चाहते हैं लेकिन कर्नाटक में लोकायुक्त हैं फिर भी सीएम का कुछ नहीं हुआ, इस पर हेगड़े ने कहा कि कोर्ट ने स्टे दिया है तो क्या यही हाल जनलोकपाल का नहीं होगा? हेगड़ का जवाब है 'हां हो सकता है।' जनलोकपाल के दायरे में न्यायपालिका नहीं होगी लेकिन क्या न्यायपालिका में भ्रष्टाचार नहीं? इसपर हेगड़े ने कहा कि हां है लेकिन जजों के लिए अलग कोड ऑफ कंडक्ट है। हेगड़े ने यह भी स्वीकार किया कि उन्होंने कहा था कि अन्ना ने आंदोलन करने में जल्दबाजी कर दी।

ड्राफ्ट कमेटी पर विवाद के मुद्दे पर भी हेगड़े ने बेबाकी से अपनी राय जाहिर की। उन्होंने कहा कि मांग तो यह भी हो रही है कि कमेटी में महिला, पिछड़ा वर्ग और अन्य क्षेत्र के लोगों को भी शामिल किया जाना चाहिए लेकिन व्यावहारिक तौर पर यह संभव नहीं है। उन्होंने कमेटी में एक ही परिवार के दो लोगों को शामिल करने के मुद्दे पर बचाव किया। हेगड़े ने इस बात पर एनकाउंटर सहमति जताई कि सरकार नहीं मानती है तो अन्ना दोबारा अनशन करेंगे और शायद वही एक रास्ता है।

हेगड़े ने एक सुझाव भी दिया और कहा कि सांसद अपने क्षेत्र में जनता से जनलोकपाल के मुद्दे पर चर्चा करें और तब सदन में इसपर बहस हो। उन्होंने एक बेहद अहम बात की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि 23 दिसंबर 2008 को लोकसभा में 12 मिनट में 17 बिल बगैर किसी चर्चा के पास कर दिया गया, जो कहीं से भी न्यायसंगत नहीं है। लेकिन यह भी दुर्भाग्य की बात है कि 42 साल से लोकपाल बिल पास नहीं हो सका। हेगड़े ने जनप्रतिनिधियों की इच्छाशक्ति पर सवालिया निशान लगाते हुए उनपर यह आरोप भी लगया कि वे हमारे पूराने कानून को भी कमजोर करते हैं।

कानून मंत्री वीरप्पा मोइली के इस आरोप पर कि आप बात ज्यादा करते हैं काम करते हैं, हेगड़े ने कहा कि मुझे केन्द्रीय मंत्री का सर्टिफिकेट नहीं चाहिए बल्कि कर्नाटक की जनता का सर्टिफिकेट चाहिए। 'क्लोज एनकाउंटर' के इस एपिसोड का प्रसारण रविवार 17 अप्रैल को शाम 7 बजे होगा और इसका दोबारा प्रसारण मंगलवार रात 9:30 बजे होगा। प्रेस रिलीज


AddThis