न्यूज एक्सप्रेस को मिला लाइसेंस, वीओएन का प्रसारण बंद

E-mail Print PDF

टीवी की दुनिया से दो सूचनाएं हैं. साईं प्रसाद ग्रुप द्वारा लांच किए जाने वाले नेशनल न्यूज चैनल न्यूज एक्सप्रेस को लाइंसेंस मिल गया है. सूत्रों के मुताबिक समूह को एक नेशनल न्यूज चैनल के अलावा कई रीजनल न्यूज चैनलों के लिए भी लाइसेंस मिला है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से लाइसेंस मिलने के बाद न्यूज एक्सप्रेस की लांचिंग की प्रक्रिया तेज हो जाएगी. फिलहाल चैनल संचालन के लिए तकनीकी तैयारी जोरशोर से चल रही है.

खरीदे गए उपकरणों की स्थापना और टेस्टिंग का काम चल रहा है. भर्तियां करीब करीब हो चुकी हैं. उधर, खबर है कि न्यूज एक्सप्रेस के एडिटर इन चीफ मुकेश कुमार इन दिनों लंदन में हैं. वहां वे बीबीसी न्यूज चैनल समेत कई बड़े चैनलों के कामधाम को बारीकी से देख-समझ रहे हैं और इन चैनलों के कामकाज के तरीके और कार्यप्रणाली से सकारात्मक इनपुट लेकर न्यूज एक्सप्रेस को आर्गेनाइज करने की कोशिश करेंगे. सूत्रों ने बताया कि न्यूज एक्सप्रेस प्रबंधन की कोशिश है कि चैनल की क्वालिटी से किसी भी स्तर पर समझौता न किया जाए. इसी उद्देश्य से हर काम तैयारी व प्लानिंग के साथ की जा रही है.

एक दुखद खबर देहरादून से है. कई बार बंद-शुरू हो चुके न्यूज चैनल वायस आफ नेशन का प्रसारण एक बार फिर ठप हो चुका है. सूत्रों का कहना है कि इस किराए के चैनल पर इस बार सरकार की गाज गिरी है. चर्चा है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और प्रमुख सचिव के खिलाफ खबर चलाए जाने के कारण चैनल को बंद करा दिया गया. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की तरफ से दिखाई गई खबर की जांच कराई गई तो कई तथ्य गलत पाए गए.

इसके बाद राज्य सरकार के निर्देश पर जिलाधिकारी ने चैनल के कागज-पत्तर, लाइसेंस आदि की छानबीन कराई और तकनीकी रूप से कोई कमी होने को आधार बनाते हुए चैनल के प्रसारण को रुकवा दिया. करीब चार दिनों से चैनल का प्रसारण बंद है. ज्ञात हो कि इस चैनल में कई बार विवाद हुआ है. चैनल के अंदर मारपीट तक हुई है. कई चैनल हेड बदले जा चुके हैं. कई पुराने कर्मचारियों की सेलरी का अब तक निपटारा नहीं किया गया है. जिन लोगों को सेलरी नहीं मिली है, वे भी अब एकजुट होकर कोर्ट और पुलिस के पास जाने की तैयारी कर रहे हैं. देखना है कि वीओएन अब दुबारा चालू हो पाता है या सरकार और कर्मचारियों की बददुवाओं के कारण सदा के लिए सो जाता है.


AddThis