'ईटी नाउ' देश का नंबर वन बिजनेस चैनल!

E-mail Print PDF

लॉन्च के दो साल के अंदर ईटी नाउ ने बिजनेस न्यूज सेगमेंट में पहले पायदान पर कब्जा कर लिया है। इस सेगमेंट में ईटी नाउ की बाजार हिस्सेदारी 42 फीसदी हो गई है, जबकि सीएनबीसी टीवी-18 का मार्केट शेयर 39 फीसदी ही है। करीबी प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले यह लीड बिजनेस न्यूज सेगमेंट के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाले दर्शक वर्ग- टैम ऑल इंडिया, 10 लाख से ज्यादा, केबल और सैटेलाइट घरों और सेक्शन एबी में 25 साल से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों के बीच है।

मीडिया एजेंसियों और विज्ञापन देने वालों के लिए यह दर्शक वर्ग बेंचमार्क है। दूसरे बिजनेस चैनलों एनडीटीवी प्रॉफिट और ब्लूमबर्ग यूटीवी की साझा बाजार हिस्सेदारी 19 फीसदी है। आप इस आंकड़े को चाहे जैसे देखें, ईटी नाउ नंबर वन चैनल है। छह बड़े मेट्रो में पिछले चार हफ्ते में ईटी नाउ की औसत बाजार हिस्सेदारी 37 फीसदी रही। वहीं इस दौरान इन इलाकों में सीएनबीसी टीवी-18, 34 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रहा।

पिछले हफ्ते के आंकड़ों ने तो ईटी नाउ की बादशाहत साबित कर दी है। छह बड़े मेट्रो में पिछले हफ्ते ईटी नाउ की बाजार हिस्सेदारी 47 फीसदी रही, जबकि इस दौरान सीएनबीसी का मार्केट शेयर सिर्फ 33 फीसदी रहा। देश की वित्तीय राजधानी माने जाने वाले शहर मुंबई पर ईटी नाउ की जबरदस्त पकड़ है। चार हफ्ते में यहां उसकी औसत बाजार हिस्सेदारी 54 फीसदी रही, जबकि 26 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सीएनबीसी दूसरे पायदान पर रहा।

निवेशक और डे ट्रेडर दिन की शुरुआत ईटी नाउ से करते हैं। सुबह 8 बजे से 10 बजे के मार्केट ओपनिंग ऑवर्स में पिछले चार हफ्तों में ईटी नाउ की बाजार हिस्सेदारी 53 फीसदी रही, जबकि इस दौरान सीएनबीसी को महज 27 फीसदी दर्शक मिले। बिजनेस चैनलों पर विज्ञापन देने वालों के लिए यह प्राइम टाइम होता है। यही नहीं सप्ताहांत पर भी ईटी नाउ अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ा है। हालिया हफ्ते में वीकेंड पर इस चैनल की बाजार हिस्सेदारी 45 फीसदी रही। आपके अखबार का सहयोगी चैनल ईटी नाउ 17 जून 2009 को लॉन्च हुआ था और यह टाइम्स ग्रुप का हिस्सा है। साभार : ईटी डॉट कॉम


AddThis
Comments (0)Add Comment

Write comment

busy