वाल्‍ट डिज्‍नी दो हजार करोड़ में खरीदेगी यूटीवी के बाकी शेयर

E-mail Print PDF

नई दिल्ली : अमेरिकी कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने मीडिया व मनोरंजन क्षेत्र की कंपनी यूटीवी सॉफ्टवेयर कम्युनिकेशंस लिमिटेड में अन्य प्रमोटरों और आम निवेशकों की बाकी हिस्सेदारी 2,000 करोड़ रुपये में खरीदने का प्रस्ताव दिया है। इसकेबाद यूटीवी बंबई स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से डिलिस्टेड हो जाएगी। वॉल्ट डिज्नी अभी 50.44 प्रतिशत शेयरों के साथ यूटीवी की सबसे बड़ी शेयरधारक है। उसके पास भारतीय कंपनी के कुल 20,497,994 शेयर हैं।

यूटीवी के निदेशक मंडल ने कंपनी को शेयर बाजारों से गैर सूचीबद्ध कराने और आम निवेशकों की हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अधिग्रहण के लिए शेयरों की कीमत 1,000 रुपये प्रति शेयर से ज्यादा नहीं होगी। कंपनी के गैर सूचीबद्ध होने के बाद वॉल्ट डिज्नी कंपनी में अन्य प्रमोटरों की 19.82 प्रतिशत हिस्सेदारी समान मूल्य पर खरीदेगी।

प्रति शेयर 1,000 रुपये के मूल्य के अनुसार इस सौदे की कुल कीमत 2,000 करोड़ रुपये रहेगी। कंपनी के अन्य प्रमोटरों में रोहिंटन स्क्रूवाला, यूनीलेजर एक्सपोर्ट एंड मैनेजमेंट कंसल्टेंट लिमिटेड, यूनिलेजर (हांगकांग) लिमिटेड और जरीना मेहता शामिल हैं। हिस्सेदारी बिक्री के बाद रोहिंटन स्क्रूवाला वाल्ट डिज्नी कंपनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में प्रबंध निदेशक बनाए जाएंगे। साभार : जागरण


AddThis