प्रसार भारती कल से शुरू करेगा डीटीएच पर स्‍लॉट की ई-नीलामी

E-mail Print PDF

गवर्नमेंट ब्रॉडकास्‍टर प्रसार भारती अपने डीटीएच (डायरेक्‍ट टू होम) प्‍लेटफार्म डीडी डायरेक्‍ट प्‍लस पर चैनलों का स्‍लॉट नीलाम करेगी. प्रसार भारत गुरुवार से सभी उपलब्‍ध स्‍लॉटों की ई-नीलामी की तैयारी पूरी कर ली है. नीलामी के लिए न्‍यूनतम आरक्षित मूल्‍य डेढ़ करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं. सभी निविदाएं एक साल के लिए वैध होंगी. नीलामी के माध्‍यम से डीटीएच 400 करोड़ की आमदनी हर साल करने की कोशिश में जुटा है.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर आई है कि डीडी डायरेक्ट पर चैनलों के प्रसारण के लिए पहले चरण की नीलामी गुरुवार से शुरू होगी. फिलहाल 20 स्लॉट के लिए नीलामी प्रक्रिया लागू होगी. इसी साल के नवंबर महीने में डीटीएच 150 स्लॉटों के लिए निविदाएं आमंत्रित करेगा.  इस वित्त वर्ष के अंत तक प्रसार भारती के 370 स्लॉट की नीलामी की योजना है.'

अधिकारी ने बताया कि इस नीलामी से दूरदर्शन को 550 करोड़ रुपये की आमदनी होगी.  इसमें से लगभग 150 करोड़ रुपये परिचालन संबंधी खर्चों में लग जाएंगे,  बाकी रकम को कार्यक्रमों की सामग्री तैयार करने और डीडी डायरेक्ट की पहुंच बढ़ाने में खर्च किया जाएगा. अभी डीडी डायरेक्ट की क्षमता 59 चैनलों के प्रसारण की है. प्रसार भारती ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक डीटीएच की क्षमता बढ़ाकर 350 चैनलों को जोडऩे का लक्ष्य निर्धारित किया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की वित्त वर्ष के दौरान बुनियादी ढांचा तैयार करने पर 200 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है.  (इनपुट : बिजनेस स्‍टैंडर्ड)


AddThis