रालेगण सिद्धि में पत्रकारों में मारपीट, पीपली लाइव की यादें ताजा

E-mail Print PDF

अन्‍ना हजारे के गांव में रालेगण सिद्धि एक बार फिर पीपली लाइव बन गया है. अन्‍ना के इंटरव्‍यू को लेकर जमकर नूरा कुश्‍ती और बवाल हुआ है. अखबारों में नैतिकता पर लम्‍बे लम्‍बे भाषण ठेलने वाले राजदीप सरदेसाई के चैनल की हड़बड़ी के चलते रालेगण सिद्धि पत्रकारों के घमासान का मैदान बन गया है. यहां तमाम चैनलों के स्‍थानीय पत्रकार एक दूसरे की मां-बहन देखने पर उतारू हो गए. जमकर गाली-ग्‍लौज, कहासुनी, धक्‍का-मुक्‍की हुई. सब कुछ अन्‍ना के सामने हुआ. स्‍थानीय लोग भौचक्‍क हैं.

जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों अन्‍ना का इंटरव्‍यू करने के लिए तमाम न्‍यूज चैनल रालेगण सिद्धि में जमा हुए थे. सब पहले मैं, पहले मैं, का रट लगाए हुए थे. अन्‍ना के लोगों ने सुझाव दिया कि लॉटरी निकाल लिया जाए, जिस चैनल का नाम आता जाएगा उसके हिसाब से अन्‍ना हजारे अपना इंटरव्‍यू देंगे. परन्‍तु चैनल वाले ने लॉटरी सिस्‍टम से इंटरव्‍यू कराने से इनकार कर दिया. इसके बाद काफी माथापच्‍ची की गई. कोई भी बाद में इंटरव्‍यू करने को तैयार नहीं था, सभी को सबसे पहले करने की जल्‍दी थी.

सूत्रों ने बताया कि मामला सुलटाने के लिए इम्‍बार्गो तय किया गया, जिसके अनुसार अन्‍ना सभी चैनलों को उनके हिसाब से बारी-बारी इंटरव्‍यू देंगे, परन्‍तु इसका प्रसारण शाम को सभी चैनल एक साथ करेंगे. सभी चैनल के वरिष्‍ठ लोग इम्‍बार्गो पर तैयार हो गए. सबसे पहले आईबीएन7 के राजदीप ने अन्‍ना का इंटरव्‍यू किया. इसके बाद जी के लिए पुण्‍य प्रसून ने इंटरव्‍यू किया. इसके बाद आजतक एवं स्टार न्‍यूज ने भी अपना इंटरव्‍यू किया. कुछ और चैनल अभी इंटरव्‍यू की लाइन में लगे ही थे कि आईबीएन7 ने इम्‍बार्गो तोड़ते हुए दोपहर में ही अन्‍ना के इंटरव्‍यू को प्रसारित कर दिया.

आईबीएन7 पर इंटरव्‍यू चलने के बाद जी न्‍यूज, आजतक और स्‍टार न्‍यूज ने भी धड़ाधड़ अपने इंटरव्‍यू चला दिए, जबकि अन्‍य कई दूसरे न्‍यूज चैनल के लोगों ने अन्‍ना का इंटरव्‍यू किया ही नहीं था. एनडीटीवी की बरखा दत्‍त भी काफी देर से इंटरव्‍यू के इंतजार में बैठी रहीं परन्‍तु वो भी उस समय तक अन्‍ना का इंटरव्‍यू नहीं ले पाई थीं. इधर, आईबीएन7 पर अन्‍ना का इंटरव्‍यू प्रसारित होने की सूचना मिलने के बाद रालेगण सिद्धि में पत्रकारों में हड़कम्‍प मच गया. विभिन्‍न चैनलों के स्‍थानीय पत्रकार अन्‍ना के सामने ही इंटरव्‍यू प्रसारण की सूचना के बाद एक दूसरे की मां-बहन करने लगे. कई पत्रकारों में धक्‍का-मुक्‍की भी हुई.

यह सारा ड्रामा अन्‍ना के सामने शुरू हो गया. काफी देर से इंतजार कर ही बरखा दत्‍त भी परेशान देखी गईं. अब मामला मीडिया का था तो अन्‍ना के लोग भी परेशान हो उठे कि आखिर अब इन लोगों को मैनेज कैसे किया जाए. काफी देर तक रालेगण में पीपीली लाइव का दृश्‍य चलता रहा. सब लोग अखबारों में लम्‍बी लम्‍बी फेंकने वाले राजदीप और उनके चैनल को भला-बुरा कहते रहे. कुछ ने उनकी नैतिकता पर भी सवाल उठाया, परन्‍तु क्‍या फर्क पड़ता है राजदीप को ऐसे सवालों से, वो किसी रोज फिर नैतिकता पर लम्‍बा चौड़ा भाषण देते मिलेंगे. हां, इन सब के बीच रालेगण के आम लोगों ने पीपली का लाइव दृश्‍य देखकर खूब मजा लिया.


AddThis