अन्‍ना का अनशन : आईबीएन7 पर गाज गिराने की तैयारी में सरकार!

E-mail Print PDF

नई दिल्‍ली. अन्‍ना हजारे के अनशन को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाना एक टीवी चैनल के लिए भारी पड़ सकता है। यूपीए सरकार ऐसे अनशन के प्रसारण के दौरान टीवी चैनल पर वाइस ओवर के तौर पर लगाए गए नारों से नाराज है। सरकार ऐसे कार्यक्रम से लेकर टीवी चैनलों पर दिखाए जाने वाले ‘ट्रैवल शो’ को भी ‘आपत्तिजनक कार्यक्रमों’ की श्रेणी में रखने की तैयारी में है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का एक पैनल इस हफ्ते मीटिंग कर इन मुद्दों पर विचार करेगा। एक अंग्रेजी अखबार का दावा है कि उसके पास मंत्रालय का वह नोट है जिसमें ऐसे कार्यक्रमों पर आपत्ति जताने की बात की गई है। इस नोट के मुताबिक अन्‍ना के अनशन के दौरान न्‍यूज़ चैनल ‘आईबीएन 7’ पर ‘रामलीला मैदान पर जाओ’, चश्‍मदीद बनो पूरे इंकलाब के’ के वॉइस ओवर के साथ अनशन का कवरेज किया गया।

नोट के मुताबिक इस कार्यक्रम में ‘देखो सफेदपोशों को बेनकाब होते’ का वॉइसओवर भी था, जिसमें प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री के विजुअल्‍स दिखाए जा रहे थे। सरकार का तर्क है कि इस तरह की रिपोर्टिंग लोगों को ‘भड़काती’ है। मंत्रालय के नोट के मुताबिक इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों में गुस्‍सा भड़क सकता है और इससे हिंसा फैलने की आशंका है। साभार : भास्‍कर


AddThis