टीवी9 लांच करने जा रहा है चार हिंदी न्‍यूज चैनल

E-mail Print PDF

लोगो: उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश और दिल्‍ली-एनसीआर के व्‍यूव‍रशिप पर नजर : दक्षिण, पश्चिम और पूर्व भारत में कामयाबी का झंडा गाड़ने के बाद देश न्यूज़ नेटवर्क टीवी9 ग्रुप की नज़र अब उत्तर भारत और हिंदीभाषी राज्यों के व्यूवरशिप पर है। एसोसिएटेड ब्रॉडकास्टिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (एबीसीएल) के बैनर तले भाषाई समाचारों की सीरीज़ लांच कर रहा टीवी9 चार राज्यों आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय न्यूज़ चैनल का दर्जा हासिल कर चुका है। देश भर में टीवी9 ग्रुप के नाम से पहचान बनाने वाला ये समूह अब दिल्ली और हिंदी भाषी राज्यों से न्यूज़ चैनल शुरू करने वाला है।

कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक टीवी9 ग्रुप विस्तार की अपनी प्रक्रिया जारी रखते हुए जल्द ही चार और नए न्यूज़ चैनल लांच करने जा रहा है। चारों चैनल आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च कर दिए जाएंगे। टीवी9 ग्रुप अब सबसे पहले दिल्ली से टीवी9 एनसीआर (नैशनल कैपिटल रीजन) शुरू करने जा रहा है, जिसकी पहुंच दिल्ली और राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के हिस्सों तक होगी। उसके बाद उत्तरप्रदेश से टीवी9 यूपी, बिहार से टीवी9 बिहार और मध्यप्रदेश से टीवी9 एमपी शुरू किए जाएंगे। निश्चित रूप से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए ये अच्छी खबर है।

एसोसिएट ब्रॉडकास्टिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (एबीसीएल) देश के मीडिया क्षेत्र में तेजी से उभर रही है। एबीसीएल की प्रमोटर 35 करोड़ अमेरिकी डालर की पूंजी वाली मशहूर कंपनी आईलैब्स कैपिटल है। कंपनी ने 2006 में आंध्रप्रदेश में टीवी9 एपी नाम से तेलुगु न्यूज़ चैनल शुरू किया जो साहसिक और निर्भीक पत्रकारिता के बल पर पूरे राज्य में पहले स्थान पर आ गया। इसकी सफलता का ये परिणाम है कि एबीसीएल ग्रुप ने महज चार साल के भीतर सात और चैनल शुरू कर दिए। आज इस समूह के आठ चैनल हैं। सभी की अपनी अलग पहचान है।

मसलन, कन्नड़ भाषा का पहला न्यूज़ चैनल टीवी9 कर्नाटक, जिसकी कर्नाटक में टीआरपी सबसे ज़्यादा है। गुजराती भाषा का एकमात्र न्यूज़ चैनल टीवी9 गुजरात, गुजरात के हर घर में चाव से देखा जाता है। मलयालम भाषा में ख़बरे परोसने वाला इंडिया विज़न चैनल ने बहुत कम समय में बड़ी व्यूवरशिप हासिल कर ली है।

बांग्ला भाषा के कोलकाता टीवी न्यूज़ चैनल को पश्चिम बंगाल में इतिहास रचने वाला चैनल कहा जाने लगा है। जबकि टीवी1 तेलगु भाषा की ख़बर, मनोरंजन और आध्यात्म का भंडार बन गया है। बंगलुरु से संचलित अंग्रेज़ी भाषा का उम्दा न्यूज़ चैनल न्यूज़9 ने अभिजात्य वर्ग के दर्शकों का भरोसा जीत लिया है और समूह का पहला हिंदी न्यूज़ चैनल टीवी9 मुंबई तो दो साल के भीतर ही मुंबई की नब्ज़ बन गया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ही नहीं पूरे महाराष्ट्र में होने वाली हर छोटी-बड़ी घटनाएं ब्रेकिंग न्यूज़ के रूप में देखी जा रही हैं। तक़रीबन हर राष्ट्रीय चैनल ही नहीं राष्ट्रीय अख़बार ख़बरे टीवी9 पर आने के बाद लिफ़्ट करते हैं।


AddThis