''मैं किसी भी जांच के लिए तैयार''

E-mail Print PDF

: न्‍यूज24 के 'आमने-सामने' में बाबा रामदेव : योग गुरू बाबा रामदेव तैयार हैं कि उन्हें मिलने वाले पैसे के स्रोतों की कोई भी जांच एजेंसी सघन जांच कर ले। वे इसका स्वागत ही करेंगे। कांग्रेसी नेताओं क्रमश: दिग्विजय सिंह और पीएल पुनिया के उनके ऊपर लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए बाबा रामदेव कहते हैं, “मेरी किसी से कोई व्यक्तिगत अदावत नहीं है। दिग्विजय सिंह राजा हैं। मेरा रिश्ता एक अति सामान्य परिवार से है। उनसे किसी मसले पर वाद-विवाद का प्रश्न ही नहीं उठता। पर उनको लेकर कांग्रेस के प्रवक्ता ने भी स्पष्टीकरण दे दिया है कि दिग्विजय सिंह के बयानों से पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है।''

काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ जुझारू प्रतिबद्धता के साथ देश भर में आंदोलन चला रहे बाबा रामदेव ने उपर्युक्त टिप्पणी न्यूज 24 की प्रधान सम्पादक सुश्री अनुराधा प्रसाद के कार्यक्रम 'आमने-सामने' में तीखे सवालों की बौछार के दौरान की। बाबा रामदेव के साथ विशेष साक्षात्कार का शनिवार रात 8 बजे और रविवार को 10 बजे प्रसारण होगा।

पर कुछ व्यंग्य भरे लहजे में उन्होंने कहा, "मेरे पास इस तरह की कोई दवा नहीं है कि उनका (दिग्विजय सिंह )का इलाज हो सके। उनका इलाज कांग्रेस को ही करना चाहिए।"

'बाबा, इसमें बुराई ही क्या है अगर दिग्विजय सिंह और पुनिया आपसे आपकी आयकर रिटर्न का ब्यौरा जाहिर करने के लिए कहते हैं ...? इस सवाल से बिना विचलित हुए बाबा ने बताया, “मेरे ट्रस्ट का हर साल आ़डिट होता है. मेरा कोई बैंक खाता नहीं है। मेरी कोई सम्पत्ति नहीं है। मैं किसी भी जांच एजेंसी का मुकाबला करने के लिए तैयार हूं। मेरा सबकुछ पूरी तरह से पारदर्शी है। "

दिग्विजय सिंह के अनुज लक्ष्मण सिंह के उनके अभियान का हिस्सा बनने से संबंधित एक सवाल के जवाब में बाबा कहने लगे, “ आप सिर्फ लक्ष्मण सिंह के बारे में ही क्यों बात कर रहे हैं। मेरे साथ तो देश की 99 फीसदी जनता है। वे मेरे अभियान का साथ दे रही है। और मुझे एक फीसदी की चिंता नहीं है। एक फीसदी लोग तो भगवान राम और सीता मां पर भी सवाल खड़े कर रहे थे। मेरे साथ तो वे कांग्रेसी भी हैं, जो गांधीवादी हैं।"

जिस तरह से कोई जननेता किसी मसले पर जनता का आह्वान करता है, उसी अंदाज में वे कहने लगे, 'मेरा किसी नेता या पार्टी से कोई विरोध नहीं है। उन्होंने इस तरह का स्पष्टीकरण सम्भवत: इसलिए दिया क्योंकि हाल के दौर में एक धाऱणा यह भी बन रही थी कि वे किसी दल की शह पर कांग्रेस पर हल्ला बोल रहे हैं।

'बाबा, क्या आपको बुरा लगता है कि आपके भ्रष्टाचार विरोधी अभियान को लाल कृष्ण आडवाणी ने हाईजैक कर लिया?' बाबा ने कहा, “कतई नहीं। मेरी तो हार्दिक इच्छा है कि सभी हमारे अभियान का हिस्सा बन जाएं। वास्तविकता यह है कि देश की बहुसंख्यक आबादी देश में भ्रष्टाचार के कारण आहत है। "

'बाबा, क्या 2014 के लोकसभा चुनाव में लड़ेंगे?' बाबा ने कहा कि वे स्पष्ट करना चाहते हैं कि वे अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। पर वे बेहतर और साफ-सुथरी छवि वाले लोगों को चुनाव लड़वाएंगे।

'बाबा, इस आरोप में कितनी सच्चाई है कि मुसलमान आपके अभियान या योग शिविरों में जाने से बचते है?' बाबा ने कहा, ''इस आरोप में कोई आधार नहीं है कि उनके शिविऱों में मुसलमान नहीं आ रहे है, मैंने तो देवबंद के दारूल-उलूम में जाकर हजारों मुसलमानों को संबोधित किया। वहां से ही फतवा आया कि योग इस्लाम विरोधी नहीं।'' प्रेस विज्ञप्ति


AddThis