एनडीटीवी के लिए पैसा जुटाएगा स्‍टार!

E-mail Print PDF

: दोनों कंपनियों में विज्ञापन के लिए समझौता होने के आसार : एनडीटीवी ग्रुप अब अपने तीन चैनलों तथा वेबसाइट को विज्ञापन उपलब्‍ध कराने के लिए स्‍टार इंडिया के साथ करार करने वाला है. लगभग नौ साल के बाद प्रणव राय और रूपर्ट मर्डोक एक साथ आ रहे हैं. खबर है कि स्‍टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एनडीटीवी के लिए विज्ञापन के अलावा डिस्ट्रिब्‍यूशन भी देखेगा. अगले महीने दोनों ग्रुपों के बीच इसे अंजाम दिए जाने की संभावना है.

गौरतलब है कि नौ साल पहले एनडीटीवी स्‍टार न्‍यूज को कंटेंट प्रोवाइड करती थी. अभी तक एनडीटीवी के लिए राज नायक के स्‍वामित्‍व वाली ऐडेम वेंचर्स विज्ञापन जुटाने का काम करती थी. प्रणव राय ने नायक की कंपनी के 26 प्रतिशत हिस्‍सेदारी एनडीटीवी मीडिया के लिए खरीदी थी. जब एनडीटीवी मीडिया की सौ प्रतिशत हिस्‍सेदारी से एनडीटीवी लिमिटेड बना, तब नायक अलग हो गए थे.

इसके बाद नायक की कंपनी एनडीटीवी लिमिटेड के तीन चैनलों एनडीटीवी 24x7, एनडीटीवी प्रॉफिट, गुड टाइम्‍स और एनडीटीवी डॉट कॉम के लिए विज्ञापन जुटाने का काम कर रही थी. सूत्रों का कहना है कि मार्च के बाद एनडीटीवी ऐडेम से अपना करार खतम करने जा रही है. हालांकि इसे लेकर कोई भी अपना मुंह खोलने को तैयार नहीं है. पर माना जा रहा है कि अब एनडीटीवी इस करार को आगे नहीं बढ़ाएगी.

ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई प्रतिस्‍पर्धी नेटवर्क पहली बार अपने लिए आय जुटाने की जिम्‍मेदारी दूसरे नेशनल ब्रॉडकास्‍टर को सौंप रहा है. ज्‍यादातर टेलीविजन कंपनियां खुद की मार्केटिंग टीम तैयार करती हैं. सूत्रों का कहना है कि दोनों कंपनियां शीघ्र ही अपने नए करार की घोषणा कर सकती हैं. संभावना है इसे स्‍टार के चेयरमैन एवं सीईओ जेम्‍स मर्डोक के भारत दौरे पर आने के दौरान अंतिम रूप दिया जाएगा.

गौरतलब है कि पिछले साल दिसम्‍बर में एनडीटीवी ने अपने चैनलों के डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के लिए स्‍टार डेन के साथ समझौता किया है. इसके पहले एनडीटीवी के डिस्‍ट्रीब्‍यूशन का जिम्‍मा वन एलायंस के पास था. संभावना है कि डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के बाद विज्ञापन के लिए दोनों कंपनियों के बीच तीन साल का एग्रीमेंट होगा. इसमें न्‍यूनतम सालाना आय 250-260 करोड़ तक हो सकता है.


AddThis