मीडिया को महिला अनुकूल बनाने के लिए कानून की आवश्‍यकता : अंबिका

E-mail Print PDF

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने आज कहा कि मीडिया को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने और महिला अनुकूल बनाने के वास्ते सरकार को महिला समर्थक कानून लागू करने की आवश्यकता है। अंबिका दिल्‍ली में मीडिया में दक्षिण एशियाई महिलाएं (एसएडब्ल्यूएम) के पहले क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

उद्घाटन के बाद उन्‍होंने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं ने अपने दम पर मीडिया में एक अच्छी जगह बना ली है लेकिन उनका संघर्ष अभी समाप्त नहीं हुआ है और उन्हें भविष्य और बड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी।उन्होंने कहा कि हाल में फिक्की की ओर से कराये गए एक सर्वेक्षण के आकड़े बताते हैं कि मीडिया और मनोरंजन उद्योग वर्तमान वित्तीय वर्ष में 13 प्रतिशत वृद्धि के साथ 738 अरब रुपये होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि इस पूरे उद्योग को विज्ञापन का योगदान वर्ष 2007 में 38 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2012 में 42 प्रतिशत होने की संभावना है। इसके मद्देनजर मीडिया में महिलाओं के आगे बढ़ने की अपार संभावनाएं हैं।

अंबिका ने कहा कि मीडिया में समय के साथ महिलाओं के साथ भेदभाव काफी कम हुआ है लेकिन उनकी सुरक्षा के लिए और कदम उठाने की आवश्यकता है। सरकार को यह सुनिश्चित करने के प्रयास करने होंगे कि कामकाज का माहौल महिलाओं के लिए सुरक्षित हो ताकि और अधिक महिलाएं इस क्षेत्र में आयें। साभार : पीटीआई-भाषा


AddThis