विदेशी पत्रकारों के क्‍लब के अध्‍यक्ष बने साइमन डेन्‍येर

E-mail Print PDF

विदेशी पत्रकारों के क्लब "द फॉरन करेस्पान्डन्ट क्लब ऑफ़ साउथ एशिया" के द्विवार्षिक चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. 7 अप्रैल को दिल्‍ली में हुए चुनाव में वॉशिंगटन पोस्ट के दक्षिण एशिया ब्यूरो प्रमुख साइमन डेन्येर निर्विरोध अगले दो सालों के लिए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं.

साथ ही बाकी कार्यकारिणी की भी घोषणा कर दी गई है. कार्यकारिणी में आईटीएन न्यूज़, ब्रिटेन के भारत में ब्यूरो प्रमुख संजय झा, एएफ़पी समाचार एजेंसी के उप ब्यूरो प्रमुख एडम प्लोराइट, ब्रिटिश अख़बार द डेली टेलीग्राफ़ के दक्षिण एशिया संपादक डीन नेल्सन,  एएफ़पी समाचार एजेंसी की ही अम्मू कण्णमपिल्ली, ब्रिटिश अख़बार द टाइम्स के दक्षिण एशिया संपादक फ़्रांसिस इलियट, रेक्स फीचर्ज़ के निकलस हल्लेन, पनोस पिक्चर के संजीत दास, ब्रिटिश अख़बार संडे टाइम्स की दक्षिण एशिया संवाददाता नीकोला स्मिथ और ऑस्ट्रलियन अख़बार द ऑस्ट्रलियन के दक्षिण एशिया संवाददाता अमांडा हॉग को शामिल किया गया है.

इस क्लब के ज्यदातादर सदस्य मुख्य तौर पर दिल्ली में स्थित विदेशी पत्रकार और विदेशी समाचार संस्थाओं में कार्यरत भारतीय पत्रकार हैं. इस प्रतिष्ठित क्लब की स्थापना 1958 में हुई थी और क्लब के 50 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक विशेष किताब "Foreign Correspondent - 50 Years of Reporting South Asia" का विमोचन किया था.

यह क्लब दक्षिण एशिया में कार्यरत विदेशी पत्रकारों का सबसे बड़ा क्लब है, जिसमे दुनिया भर के 500 से ज्यादा जाने माने पत्रकार  शामिल हैं. यह क्लब समय-समय पर विदेशी और भारतीय पत्रकारों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करता रहता है. इसमें क्लब की क्रिकेट टीम काफी लोकप्रिय है, जो दक्षिण एशिया के कई प्रमुख प्रेस क्लबों और वहां की सरकारों के साथ मैच खेलती है. क्लब अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए कई तरह के चैरिटी कार्यक्रम आयोजित करता रहता है, जिसके द्वारा जमा किये पैसे गरीबों के लिए काम करने वाले जरूरतमंद संस्थाओं को दिया जाता हैं.

अभी तक अध्यक्ष पद पर न्यूयॉर्क टाइम्स की हीदर टिमोन्स मौजूद थी. उनकी कार्यकारिणी के अन्य सदस्यओं ने चुने हुए नए कमेटी को शुभकामनाएं दी और क्लब में एक अच्छे माहौल को बरक़रार रखने की आशा जताई. प्रेस विज्ञप्ति


AddThis